एमेच्योर क्रिकेटरों के लिये Ferit Cricket Bash की घोषणा

लखनऊ। देश में आयोजित होने वाले एमेच्योर क्रिकेटरों के लिये क्रिकेट लीग प्रतियोगिता फेरिट क्रिकेट बैश (Ferit Cricket Bash) की घोषणा की है। इस प्रतियोगिता में देश के अलग-अलग हिस्सों का प्रतिनिधित्व करने वाली 16 टीमें भाग लेंगी। 15 साल से अधिक उम्र के खिलाड़ियों के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो चुका है। इसके तहत 22 शहरों में आयोजित टैलेंट सर्च के जरिए बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। प्रतियोगिता का आयोजन अगले वर्ष जुलाई अगस्त में किया जायेगा। इस लीग का लक्ष्य देश भर में सबसे प्रतिभाशाली एवं उत्साही एमेच्योर क्रिकेटरों की तलाश करना है।

Ferit Cricket Bash के लिये साथ आए जहीर खान और सुनील शेट्टी

प्रतियोगिता के आयोजन के लिये पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेटर जहीर खान, क्रिकेट प्रशंसक बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी के साथ प्रतियोगिता में सहयोग कर रहे जसमीत भाटिया व मितेश शर्मा ने एक साथ आये हैं। एफसीबी एक रोमांचक प्रयास है, जिसका लक्ष्य देशभर के सभी क्रिकेट प्रेमियों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक विशाल मंच उपलब्ध कराते हुए प्रतिस्पर्धात्मक तरीके से खेलने के अपने सपने को साकार करने हेतु प्रोत्साहन देना है।

Ferit Cricket Bash

शॉर्टलिस्ट किए गए हर खिलाड़ी को 1 लाख

भारत के विभिन्न शहरों में हजारों उत्साही क्रिकेटरों का चयन दो दौर में किया जाएगा। अंतिम रूप से चयनित 224 खिलाड़ियों को 16 टीमों में बांटा जाएगा। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट के मशहूर दिग्गज तथा पूरे भारत के सर्वश्रेष्ठ कोच इन टीमों का मार्गदर्शन करेंगे, तथा हर टीम 15-ओवर के रोमांचक फॉर्मेट में एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी। जीतने वाली टीमों के लिए रोमांचक नकद पुरस्कार के साथ-साथ शॉर्टलिस्ट किए गए हर खिलाड़ी को 1 लाख रुपये का सहभागिता शुल्क मिलेगा।

क्लब स्तरीय टूर्नामेंट में भाग लेने का मौका

एफसीबी के शीर्ष 14 क्रिकेटरों को एफसीबी ऑल स्टार्स टीम का प्रतिनिधित्व करने तथा ऑस्ट्रेलिया में स्थानीय क्लब स्तरीय टूर्नामेंट में भाग लेने का एक मौका दिया जाएगा। प्रतियोगिता की घोषणा पर जहीर खान, मुथैया मुरलीधरन, क्रिस गेल और प्रवीण कुमार जैसे क्रिकेट जगत की कुछ जानी-मानी हस्तियां मौजूद थी। एफसीबी के सह-संस्थापक एवं प्रवर्तक, उद्योगपति जसमीत भाटिया और मितेश शर्मा ने बताया कि एफसीबी के आने वाले सत्र के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कुछ अन्य दिग्गजों को भी मार्गदर्शक के तौर पर साइन किया जाएगा।

सिनेमा और क्रिकेट देश को एकजुट करने वाले कारक : सुनील शेट्टी

इस मौके पर फेरिट क्रिकेट बैश के सह संस्थापक सुनील शेट्टी ने कहा, “सिनेमा और क्रिकेट हमारे देश को एकजुट करने वाले दो कारक हैं और एक खेल प्रेमी के तौर पर मैं जहीर, जसमीत तथा मितेश के साथ एफसीबी को लॉन्च करते हुए बेहद उत्साहित महसूस कर रहा हूँ। भारत में क्रिकेट के लिए जुनून की कोई कमी नहीं है और भारतीयों के लिए यह किसी धर्म से कम नहीं है।

क्रिकेटरों को प्रोत्साहित करने को लेकर आशान्वित : जहीर खा

क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाड़ी एवं एफसीबी के सह-संस्थापक जहीर खान ने कहा मैंने क्रिकेट के प्रति जुनून रखने वाले सैकड़ों अन्य खिलाड़ियों के बीच अपनी यात्रा शुरू की, और हम में से अधिकांश के पास आगे बढ़ने के लिए इस खेल के प्रति सच्ची लगन के सिवाय कुछ भी नहीं था। घरेलू स्तर पर स्थानीय टूर्नामेंट में खेलते हुए मुझे अवसर मिला और इसके बाद मैंने अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। इसलिए, मैं एमेच्योर क्रिकेटरों को दिए गए मौके के महत्व को अच्छी तरह समझता हूं। खासतौर पर जिनकी शुरुआत सामान्य रही हो।

प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की खोज के दौरान हमें कई ऐसे उत्साही क्रिकेटर मिलेंगे जो पेशेवर खिलाड़ी बनने की इच्छा नहीं रखते हैं, लेकिन एफसीबी में उन्हें एक टीम का हिस्सा बनने, अपने नाम वाली जर्सी पहनकर खेलने और देशभर के खूबसूरत मैदानों पर अपना जौहर दिखाने के सपने को साकार करने का मौका मिलेगा। जिसे पूरा देश देखेगा साथ ही उनके दोस्तों एवं परिवार के सदस्यों की निगाहें उनपर जमी रहेंगी। यह एफसीबी की खासियत है, और मुझे सुनील अन्ना, जसमीत एवं मितेश के साथ जुड़े होने पर बहुत गर्व है। उन्होंने कहा भारत के सबसे प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को प्रोत्साहित करने और इसमें शामिल करने की बात को लेकर बेहद आशान्वित हूं।

मैदान के भीतर और बाहर खिलाड़ियों के जोश

चर्चा को जारी रखते हुए फसीबी के आधिकारिक प्रसारण भागीदार डीस्पोर्ट के अध्यक्ष ताविन्दरजीत सिंग पानेसर ने कहा, “क्रिकेट भारत का सबसे पसंदीदा खेल है। बात चाहे मुंबई की गलियों की हो या फिर पंजाब के मैदानों की देश के लाखों शौकिया खिलाड़ियों के इस खेल के प्रति समर्पण एवं जुनून को देखा जा सकता है जो वाकई अविश्वसनीय है। इन शौकिया और प्रतिभाशाली क्रिकेट खिलाड़ियों को इस अर्थपूर्ण एवं रोमांचक तरीके से समर्थन देने का एफसीबी का विचार वास्तव में शानदार है, और इस काम के लिए सुनील, जहीर, जसमीत तथा मितेश जैसे निष्ठावान समर्थकों से जुड़ने की बात को लेकर हम बेहद उत्साहित हैं। हमें पूरा यकीन है कि पूरे भारत में दर्शकों के साथ-साथ मैदान के भीतर और बाहर इन खिलाड़ियों के जोश की गूंज सुनाई देगी।

About Samar Saleel

Check Also

क्रिकेट की दुनिया में वापसी करेंगे श्रीसंत, 7 साल का बैन 2020 में होगा समाप्त

बीसीसीआई के लोकपाल डी के जैन ने आदेश दिया है कि कथित स्पॉट फिक्सिंग (IPL ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *