Breaking News

1999 में जब करगिल पहुंचे थे पीएम मोदी, साझा की कारगिल के यादगार अनुभव की तस्वीरें

देश आज कारगिल पर विजय की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है। 1999 में आज ही के दिन भारत के वीर सपूतों ने कारगिल की चोटियों से पाकिस्तानी फौज को खदेड़कर तिरंगा फहराया था। कारगिल विजय दिवस के मौके पर पूरा देश वीर जवानों को नमन कर रहा है। इस मौके पर जम्मू कश्मीर के द्रास में बने कारगिल वार मेमोरियल को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

इस मौके पर देश के विभिन्न इलाकों में कारगिल दिवस की खुशी में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। राजधानी दिल्ली में भी इस मौके पर शहीदों को नमन करने के लिए कार्यक्रम आयोजिन किए जाएंगे। दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडूर स्टेडियम में आयोजिन कार्यक्रमों में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने विजय दिवस के मौके पर देशवासियों को बधाई दी है।

देश के वीर सपूतों को याद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने उन तस्वीरों को भी शेयर किया है, जब वह कारगिल पर जवानों से मिलने गए थे।

देश के वीर जवानों को याद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने लिखा, ‘कारगिल विजय दिवस पर मां भारती के सभी वीर सपूतों का मैं हृदय से वंदन करता हूं। यह दिवस हमें अपने सैनिकों के साहस, शौर्य और समर्पण की याद दिलाता है। इस अवसर पर उन पराक्रमी योद्धाओं को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। जय हिंद!’

उन्होंने आगे लिखा, कारगिल वार के मौके पर उन्हें कारगिल जाने का मौका मिला जिससे कि वह जवानों का हौसला बढ़ा सकें। यह वह समय था जब पीएम मोदी अपनी पार्टी के लिए जम्मू और कश्मीर व हिमाचल प्रदेश में काम कर रहे थे। इस घटना को जिक्र करते हुए उन्होंने कुछ तस्वीरें भी साझा की हैं।

करगिल युद्ध से सबक लेते हुए भारत ने सीमा पर अपनी उन कमियों को दूर कर लिया है जिनका फायदा उठाकर पाकिस्तानी सेना और आतंकवादियों ने भारत की पीठ में छुरा घोंपा था। भारतीय वायु सेना के प्रमुख बीएस धनोआ ने कहा है कि करगिल युद्ध में सही मायनों में हवाई हमले से ही दुश्मन का मनोबल टूटा था। उन्होंने कहा कि करगिल के बाद पिछले 20 साल में जो कमियां थीं, उन्हें दूर कर लिया है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर हंगामा; भाजपा ने सरकार को घेरा, सत्ता दल ने किया पलटवार

बंगलूरू: हुबली के बीवीबी कॉलेज में कांग्रेस पार्षद की बेटी की हत्या पर राजनीति जारी ...