Breaking News

नवयुग कन्या महाविद्यालय में एनसीसी की 19 वीं बटालियन ने आयोजित किया कारगिल विजय दिवस समारोह

लखनऊ। नवयुग कन्या महाविद्यालय राजेंद्र नगर लखनऊ की 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी विंग ने 25 जुलाई को महाविद्यालय के ऑडिटोरियम में कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष में एक विशेष सम्मान समारोह का आयोजन किया। इस आयोजन में परमवीर चक्र विजेता कैप्टन मनोज कुमार पांडे के पिता गोपीचंद पांडे एवं भाई मनमोहन पांडे, अनुराधा पांडे तथा राइफलमैन सुनील जंग की माता श्रीमती बीना महत को सम्मान चिन्ह, अंग वस्त्र एवं पौध देकर सम्मानित किया गया।

नवयुग कन्या महाविद्यालय में एनसीसी की 19 वीं बटालियन ने आयोजित किया कारगिल विजय दिवस समारोह

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में ब्रिगेडियर रवि कपूर, ग्रुप कमांडर लखनऊ मुख्यालय तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में कर्नल दिनेश कनौजिया, कमांडिंग ऑफिसर 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने की तथा कार्यक्रम का संयोजन व संचालन एनसीसी अधिकारी मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी ने किया। कार्यक्रम का आरंभ दीप प्रज्वलन से हुआ। तत्पश्चात कैडेट स्वाति त्रिपाठी ने गणेश वंदना प्रस्तुत की। प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय एवं मेजर (डॉ) मनमीत कौर सोढ़ी द्वारा मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि को प्रशस्ति चिन्ह एवं पौध भेंट किया गया।

 

इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। सर्वप्रथम कैडेट हरशीन कॉल, तनु सारस्वत, कीर्ति रस्तोगी, पंखुड़ी एवं तनुजा द्वारा देश भक्ति गीत प्रस्तुत किया गया। इसके पश्चात कैडेट श्रेया पांडे, प्रियंका, रिया, अर्पिता,खुशी कनौजिया, जागृति, खुशी सिंह, प्रिया, रोशनी, रूपा, श्रुति, गरिमा और त्रिनेत्री द्वारा पिरामिड फॉरमेशन की बेहतरीन प्रस्तुति हुई। कीर्ति मिश्रा,स्वाति त्रिपाठी, नंदिनी सिंह, अंजली राय तथा वर्षा यादव ने देशभक्ति गीतों पर खूबसूरत नृत्य प्रस्तुति दी। सांस्कृतिक कार्यक्रम का संचालन कैडेट सौम्या भंडारी ने किया।

तत्पश्चात मेजर मनमीत कौर सोढ़ी ने कैप्टन मनोज कुमार पांडे तथा राइफलमैन सुनील जंग के जीवन पर प्रकाश डाला कि किस प्रकार से इतनी छोटी उम्र में यह जांबाज सपूत वीरता और साहस की अनोखी मिसाल पेश कर गए जिसके लिए देश के निवासी सदैव कृतज्ञ रहेंगे। अब हम सब का यह दायित्व है कि हम देश के जांबाज सपूतों की कुर्बानी को व्यर्थ न जाने दें और देश की एकता और अखंडता के लिए निरंतर प्रयासरत रहें।

मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर रवि कपूर ने अपने संबोधन में कहा महाविद्यालय स्तर पर इस प्रकार का कार्यक्रम युवा कैडेट्स को एक नई दिशा देने का प्रयास है और यह सीखने की आवश्यकता है कि किस प्रकार भी विपरीत परिस्थितियों में देश के जवान साहस और निष्ठा के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हैं। प्राचार्य प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने सभी का स्वागत करते हुए अपने संबोधन में कहा कि युवाओं में राष्ट्रीयता की भावना का विकास करने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं हम सभी को राष्ट्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन अवश्य करना चाहिए यही सच्चे अर्थों में शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि होगी। राष्ट्रगान एवं भारत माता की जय के उद्घोष के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

इस विशेष अवसर पर कैडेट आकांक्षा पाल ने कैप्टन मनोज कुमार पांडे का तथा वसुंधरा गंगवार ने राइफलमैन सुनील जंग का स्केच बनाया जिसे उनके परिवार जनों को भेंट किया गया। कैडेट प्रियांशी मिश्रा, सौम्या तथा स्वाति त्रिपाठी द्वारा बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट प्रैक्टिस के अंतर्गत कागज से सुंदर गुलदस्ते तैयार किए गए जिन्हें मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि को भेंट किया गया। समस्त अतिथियों की अगुवाई पायलट के रूप में कैडेट सगलगुण कौर और दीपांशी निगम ने की। इस अवसर पर महाविद्यालय प्रांगण को खूबसूरती से देश भक्ति के रंगों में सजाने में कैडेट प्रिया यादव, दीपाली तिवारी, सोनी सिंह, जया दुबे आदि कैडेट्स ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कार्यक्रम में 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन एनसीसी से सूबेदार मेजर ताजबर सिंह, सूबेदार राजेश अधिकारी तथा बीएचएम विश्वजीत सरकार,महाविद्यालय की प्रवक्ता डॉ. सृष्टि श्रीवास्तव , डॉ सुनीता द्विवेदी, डॉ मंजू, डॉ अर्चना,डॉ आभा दुबे बड़ी संख्या में कैडेट्स व छात्राएं उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – दया शंकर चौधरी

About reporter

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...