Breaking News

बालों को झड़ने से रोकने के लिए करे ये आसान सा काम

बालों का झड़ना एक बड़ी समस्या है जिससे ज्यादातर लोग परेशान हैं. बालों का झड़ना पोषक तत्वों की कमी, मानसिक तनाव, बीमारी आदि के कारण होता है। कुछ लोगों को कम उम्र में ही सिर फूलने की समस्या हो जाती है। आज पुरुषों, महिलाओं और बच्चों सभी को बालों के झड़ने की समस्या है।

बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि कौन सा तेल लगाएं, कौन सा शैम्पू इस्तेमाल करें। बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और इसे फिर से उगाने के लिए कई प्राकृतिक उपचार हैं। जानें कि बालों के विकास को बढ़ावा देने में कैफीन की क्षमता के बारे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों का क्या कहना है।

कॉफी को बालों और स्कैल्प पर लगाने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और दोबारा उगने में मदद मिलती है.   शोध के अनुसार, कॉफी में मौजूद कैफीन बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

अत्यधिक धूम्रपान और शराब के सेवन से भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है।  हार्मोन्स में अंतर आने पर बाल झड़ते हैं. बालों के अत्यधिक झड़ने की समस्या होने पर डॉक्टर से उचित सलाह लेना बेहतर होता है। कई अध्ययनों से साबित हुआ है कि बालों के लिए कॉफी के कई फायदे हैं। कैफीन की मात्रा बालों को झड़ने से रोकती है और बालों के विकास को बढ़ावा देती है।

बालों के झड़ने के नियंत्रण और उनकी वृद्धि पर कैफीन का विशेष प्रभाव पड़ता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कैफीन एक अच्छा विकल्प है। सेक्स हार्मोन डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन के प्रभाव को रोकता है जो पुरुष पैटर्न गंजापन, अत्यधिक बालों के झड़ने और बालों के रोम को नुकसान पहुंचाता है।

कॉफी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट का खनिज है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए सहायक है। बालों की लंबाई और स्वास्थ्य बालों के रोमकूपों के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। कॉफी इन बालों के रोम छिद्रों को और सक्रिय करती है।

 

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...