Breaking News

भारत में 1 सितंबर से शुरू होगा Unlock 4.0, खुल सकते हैं मेट्रो, स्कूल-कॉलेज और सिनेमा हॉल

देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 34 लाख के पार चले गये हैं। कोरोना के कुल केसेज में दुनिया में तीसरे नंबर पर आने के बाद भारत अब मौतों के लिहाज से भी इस स्थान पर पहुंच चुका है। वहीं, देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच अनलॉक 4.0 की चर्चा लोगों की जुबां पर है। इसको लेकर गृह मंत्रालय की तैयारियां भी जोरों पर है।

अब अनलॉक 3 की मियाद 31 अगस्त को खत्म हो रही है। इसी प्रक्रिया के तहत अनलॉक-4 के बारे में जल्द ही गृह मंत्रालय गाइडलाइंस जारी कर सकता है। सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है अनलॉक-4 में भी सरकार स्कूल, कॉलेजों और शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का फैसला कर सकती है। कई परीक्षाओं के लिए मंजूरी मिलने के बाद से कयास लगाये जा रहे थे कि जल्द ही शिक्षण संस्थानों और स्कूल-कॉलेजों को भी खोला जा सकता है।

हालांकि मौजूदा गाइडलाइन में तकरीबन सभी सेवाओं को बहाल कर दिया गया है, लेकिन अभी भी शैक्षणिक संस्थान, स्कूल, कॉलेज, शॉपिंग मॉल सिनेमा हॉल, थिएटर को लेकर सरकार ने किसी तरह की रियायत नहीं दी है। इसके बाद इन अटकलों पर विराम लग गया है। यह भी कहा जा रहा है कि अनलॉक-4 के दौरान कई बड़े शहरों में मेट्रो सेवाओं को शुरू किया जा सकता है। जल्द ही गृह मंत्रालय विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर सकता है।

बता दें कि अनलॉक-3 में सरकार ने कई बातों में छूट दी थी। नाइट कर्फ्यू भी हटा लिया गया था। अनलॉक का यह चरण 31 अगस्त को समाप्त हो रहा है। इस चरण में भी सरकार ने स्कूल-कॉलेजों और शिक्षण संस्थानों को खोलने का आदेश नहीं दिया था। साथ ही बड़े मॉल और सिनेमा हॉल को भी छूट के दायरे से बाहर रखा गया था। वहीं सरकार ने सीमित संख्या में स्पेशल ट्रेनों का परिचालन और घरेलू उड़ानों को मंजूरी दी थी।

school

Loading...

अनलॉक-4 में भी सामान्य रेल सेवा और बस सेवा के शुरू होने के कम ही आसार नजर आ रहे हैं। वहीं इंटरनेशनल उड़ानों को भी मंजूरी मिलने की उम्मीद न के बराबर है। अनलॉक-3 में कुछ शर्तों के साथ जिम, फिटनेस सेंटर और योग संस्थान खोलने की मंजूरी दी गयी थी। वहीं, कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन लगाने का भी आदेश दिया गया था।

बार में भी काउंटर से शराब बेचने की मिल सकती है मंजूरी

एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि बारों को भी अपने काउंटर पर शराब बेचने की अनुमति दी जा सकती है लेकिन यह इजाजत ग्राहकों द्वारा उसे घर लाने के लिए होगी। अब तक बारों को खुलने की अनुमति नहीं दी गयी है।

अनलॉक 4 की जब शुरुआत होगी तब एक सितंबर से मेट्रो रेल सेवाओं को परिचालन की अनुमति दी जा सकती है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मार्च में मेट्रो सेवाएं निलंबित कर दी गयी थी।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

भाजपा सरकार ईमानदारी से PM Cares fund को बनाए जनता का फण्ड: अखिलेश यादव

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *