Breaking News

एकेटीयू में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ समापन, अंतिम दिन प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा सुभाष चंद शर्मा रहे मौजूद

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के इनोवेशन हब और आईटी और इलेक्ट्रॉनिक विभाग के सहयोग से प्रदेश के इन्क्युबेशन मैनेजर्स के लिए उद्यमिता और नवाचार पर क्षमता निर्माण का तीन दिवसीय प्रमाणपत्र प्रशिक्षण कार्यक्रम को शुक्रवार को समापान हो गया। समापन सत्र में बतौर मुख्य वक्ता प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा सुभाष चंद शर्मा मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने प्रतिभागियों को बधाई दी। साथ ही कहा कि इस प्रमाणपत्र कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, प्रतिभागी व्यवसाय इन्क्यूबेटरों को और भी बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के साथ ही उन्हें आगे बढ़ाने में सहयोग दे सकेंगे।

नेहरू यूनिवर्सिटी के दीवारों पर… ‘अज्ञात तत्वों’ जिम्मेदार, एबीवीपी ने की कड़ी निंदा

उन्होंने स्केल-अप करने और इनक्यूबेट्स को हैंडहोल्डिंग सहायता प्रदान करने के लिए कई उदाहरण और केस स्टडीज दिए। इनक्युबेटर्स मैनेजर्स पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। कुछ नया करने वालों को न केवल उन्हें सहायता देनी है बल्कि उनके उद्यमिता को कॉमर्सलाइज कराने का भी कार्य इनक्युबेटर्स मैनेजर्स का है। जिससे कि स्टार्टअप के माध्यम से हम 1 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के लक्ष्य में योगदान दे सकें। कुलपति, प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र ने कहा कि मल्टीमीडिया संसाधनों की एक श्रृंखला के माध्यम से, प्रतिभागी अब एक सफल व्यवसाय इनक्यूबेटर बनाने, सफलता के रुझानों का प्रबंधन और विश्लेषण करने के साथ-साथ गहन समझ रखने में सक्षम होंगे।

यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन के एमडी अक्षय त्रिपाठी ने कहा कि स्टार्टअप यूपी ने कई पहल की हैं और नई स्टार्टअप नीति को कैबिनेट से मंजूरी मिल चुकी है। नई स्टार्टअप नीति में कई नियमों और निर्भरताओं को समाप्त कर दिया गया है, इससे स्टार्टअप्स के लिए श्व्यवसाय करने में आसानी आएगी।

लविवि : चौथे दिन प्रो बृजेश कुमार ने “हर्बल ड्रग रिसर्च में एमएस और एलसीएमएस के अनुप्रयोग” विषय पर दिया व्याख्यान

केपीएमजी के वरिष्ठ सलाहकार अभिषेक तिवारी ने इनक्यूबेटर नीतियों और प्रक्रियाओं, कानूनी दस्तावेजों की प्रक्रियाओं, बुनियादी ढांचे की क्षमता निर्माण, विपणन, वित्त पोषण तंत्र, नई स्वीकृत स्टार्टअप नीति पर चर्चा की।

पीएम के नाम समर्पित एक अनमोल ग्रन्थ, स्वामी चिदानंद सरस्वती ने किया विमोचन

इस मौके पर डॉ. अनुज कुमार शर्मा, महीप सिंह, वंदना शर्मा रितेश सक्सेना सहित अन्य लोग शामिल थे। 3 दिनों की ट्रेनिंग के बाद डॉ अनुज कुमार शर्मा के नेतृत्व में मैनेजर्स की टीम आईआईटी कानपुर जाकर वहां इनक्यूबेशन सेंटर को देखेगी साथ ही बारीकियों को भी सीखेंगे।

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...