Breaking News

2.9 करोड़ भारतीयों को झटका, नौकरी के लिए दिए डेटा को कर दिया लीक

नौकरी प्राप्त करने के चक्कर में 2.9 करोड़ भारतीय युवाओं का डेटा एक हैकिंग फोरम में शेयर किया गया है। यहां से इस डेटा को कोई भी एक्सेस या डाउनलोड कर सकता है यानि इतने करोड़ भारतीय युवाओं के डेटा को लीक कर दिया गया।

उक्त जानकारी ऑनलाइन इंटेलिजेंस फर्म साइबल की ओर से दी गई है। साइबल द्वारा ब्लॉग में कहा गया, 2.9 करोड़ भारत के नौकरी खोज रहे लोगों के पर्सनल डीटेल्स डीपवेब पर फ्री में लीक किए गए हैं। इन डीटेल्स में कुछ डीटेल्स पर्सनल और सेसिंटिव भी हैं।

इस डेटा में एजुकेशन सर्टिफिकेट्स की कापियों से लेकर पर्सनल एड्रेस और कॉन्टैक्ट डीटेल्स तक शामिल हैं। साइबल की मानें तो एक नजर में ऐसा लगता है कि डेटा किसी रिज्यूम अपलोड करवाने वाले सोर्स से लीक किया गया है, जहां यूजर्स ने खुद डीटेल्स शेयर किए होंगे। अब सवाल ये पैदा हो गया है कि करोड़ों युवाओं की जानकारियां जो शेयर की गई हैं उनका दुरुपयोग कोई भी इंटरनेट से इस डेटा का प्रयोग करके सकता है।

जैसे कि एजुकेशन क्वालिफिकेशन के सर्टिफिकेट्स का दुरुपयोग करके पहचान पत्र बनाने में किया जा सकता है। दरअसल कई आपराधिक किस्म के लोग इस प्रकार के डेटा का प्रयोग आपराधिक वारदातों को अंजाम देने में भी करते हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

6.4 अरब डॉलर के मूल्य पर हाशिकॉर्प का अधिग्रहण करेगी आईबीएम, कंपनी ने दी जानकारी

आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी आईबीएम (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स) 6.4 अरब डॉलर की वैल्युएशन पर ...