Breaking News

मनाई जा रही आसियान-भारत संबंधों की 30वीं वर्षगांठ

केंद्रीय विदेश और शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (ASEAN) सचिवालय की अपनी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा के लिए इंडोनेशिया पहुंचे। विदेश मंत्रालय के अनुसार डॉo राजकुमार रंजन सिंह की आसियान सचिवालय और इंडोनेशिया की यह पहली यात्रा है। रविवार शाम को जकार्ता पहुंचने के बाद डॉo सिंह ने भारतीय समुदाय के साथ बातचीत की और उनके आतिथ्य के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन ने ट्विटर पर लिखा आज शाम जकार्ता में भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत कर खुशी हुई। भारतीय समुदाय की गर्मजोशी और स्नेह के लिए उनका आभार। इस बीच, सोमवार को डॉo सिंह ने आसियान के महासचिव लिम जॉक होई और नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोo सुनैना सिंह के साथ आसियान-इंडिया नेटवर्क ऑफ यूनिवर्सिटी (एआईएनयू) का भी उद्घाटन किया। उन्होंने आगे कहा कि AINU भारत में विश्वविद्यालयों और आसियान सदस्य राज्यों के बीच संबंधों को बढ़ावा देकर क्षेत्र में एक ज्ञान केंद्र की स्थापना में सहायता करेगा।

एक और ट्वीट में मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन ने लिखा जैसा कि हम आसियान-भारत संबंधों की 30वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, आसियान के महासचिव के साथ उपयोगी चर्चा हुई, आसियान-भारत रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने और बढ़ाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने की थी AINU की घोषणा: MEA के अनुसार भारत और आसियान के प्रतिष्ठित संस्थानों के एक संघ के रूप में 2018 में आसियान-भारत स्मारक शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा AINU की घोषणा की गई थी। इसका उद्देश्य भारत में शैक्षणिक और अनुसंधान संस्थानों और आसियान सदस्य राज्यों के बीच सहयोग के माध्यम से ज्ञान पूंजी का एक मुख्य नेटवर्क बनाना है।

साल 2022 को आसियान-भारत मैत्री वर्ष के रूप में किया नामित: दस दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में आसियान शामिल है, एक राजनीतिक और आर्थिक संघ जो अंतर सरकारी सहयोग को बढ़ावा देता है और अपने सदस्यों के लिए एशिया-प्रशांत में अन्य देशों के साथ आर्थिक, राजनीतिक, सैन्य और शैक्षिक रूप से एकीकृत करना आसान बनाता है। यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वर्ष 2022 आसियान-भारत संबंधों के 30 वर्ष का प्रतीक है और इसे आसियान-भारत मैत्री वर्ष के रूप में नामित किया गया है। 1992 में भारत ने आसियान के साथ सेक्टोरल डायलॉग पार्टनर के रूप में औपचारिक संवाद शुरू किया और 1996 में यह डायलॉग पार्टनर बन गया।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

खुन खुनजी गर्ल्स पीजी कॉलेज में AdMad का आयोजन

लखनऊ। आज खुन खुन जी गर्ल्स पीजी कॉलेज के वाणिज्य विभाग द्वारा कॉलेज परिसर में ...