Breaking News

रोजगार मेले में 35 प्रशिक्षार्थियों का हुआ चयन

लखनऊ। कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग, उप्र के द्वारा विभिन्न व्यवसायों से आईटीआई उत्तीर्ण एवं फ्रेशर अभ्यर्थियों के लिए वराक प्रालि. नोएडा, गौतमबुद्ध नगर के द्वारा जनपद स्तरीय शिशिक्षु रोजगार मेले का आयोजन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, अलीगंज, लखनऊ में सम्पन्न हुआ।

जिसका उद्घाटन संस्थान के प्रधानाचार्य, आरएन त्रिपाठी द्वारा किया गया। ट्रैनिंग काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट अधिकारी एमए खान ने बताया कि शिशिक्षु रोजगार मेले में 115 प्रशिक्षार्थियों ने भाग लिया जिसमें कम्पनी द्वारा 35 प्रशिक्षार्थियों का साक्षात्कार के उपरान्त शिशिक्षु प्रशिक्षण के लिए चयन किया गया।

राजकीय आईटीआई अलीगंज एवम् राजकीय आइटीआई मोहनलालगंज में एचसीएल फाउन्डेशन के सहयोग से कल ड्रोन टेक्नोलाजी की ट्रेनिंग संपन्न हुई ।ये ट्रेनिंग दो चरणों में संपन्न हुई पहला चरण अलीगंज आईटीआई में जो कि 2 मार्च से 8 मार्च तक चली और दूसरा चरण आईटीआई मोहनलालगंज में 9 मार्च से 15 मार्च तक दी गई।

इस ट्रेनिंग में कुल 9 इस्ट्रक्टर्स्ट और 24 बालिकाओं ने भाग लिया।यह ट्रेनिंग एचसीएल फाउंडेशन के समर्थन से ग्रे सिम लेर्निंग फाउन्डेशन द्वारा आयोजित की गई। इसमें ड्रोन असेंबल , रिपेयर , ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग प्रदान कि गई। ड्रोन टेक्नोलाजी में रोजगार के अवसर ,स्वरोजगार आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

ये ट्रेनिंग प्रेडूलिव लैब्स कंपनी द्वारा दी गई। ट्रेनिंग समाप्ति के पश्चात 2 प्रशिक्षार्थी को इंटर्नशिप के लिए चयनित भी किया गया। एचसीएल फाउंडेशन समर्थित ,स्किल रथ और आईटीआई डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में आगे भी ऐसी नई तकनीक जैसे आईओटी, 3d प्रिंटर ,इलेक्ट्रिक व्हीकल आदि की ट्रेनिंग आईटीआई में आयोजित की जाए।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

मानवाधिकार जनसेवा परिषद के कार्यालय पर वैक्सीनेशन कैम्प आयोजित

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Sunday , August 07, 2022 ...