Breaking News

सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत जनपद में 387 टीबी मरीजों को लिया गोद

कानपुर नगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर चल रहे सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत शुक्रवार को टीबी से ग्रसित मरीजों को पोषणयुक्त किटें वितरित की गई। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत सेवा पखवाड़े में टीबी मरीजों को गोद लेने का कार्यक्रम पूरे जनपद के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में किया गया। इसी क्रम में जिला पुरुष अस्पताल, उर्सला सभागार में मुख्य आयोजन किया गया।

जिला अस्पताल सहित पूरे जनपद में कुल 387 टीबी रोग से ग्रसित मरीजों को गोद लेकर उनके उचित पोषण की जिम्मेदारी उठाई गयी और पोषण किट वितरित की गई। जिसमें एक किलो सत्तू, भुना चना, गजक/तिल, गुड़ और न्यूट्रिशियन सप्लीमेंट शामिल था।

उर्सला सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा कि केंद्र सरकार 2025 तक देश को टीबी से मुक्ति करने की मुहिम पर काम कर रही है। टीबी रोगियों के उच्च पोषण को लेकर उन्हें गोद लेने का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। समाज का सक्षम व्यक्ति इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्ति कर सकता है। साथ ही कहा की सक्षम लोगों से अपेक्षा है कि वह ऐसे मरीजों को आगे बढ़कर गोद लेकर टीबी मुक्त भारत की मुहिम में अपना योगदान दे सकते हैं।

अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ जीके मिश्रा ने कहा की टीबी रोगियों की सूची तैयार की गई है, जिन्हें समय रहते अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों व समाज के सक्षम व्यक्तियों को गोद देना है। ऐसे लोगों को निक्षय मित्र कहा जाएगा। उन्होंने आम लोगों से भी ऐसे कार्यक्रमों में सहभागिता करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जिन घरों में क्षय रोगी है, उनके घर और परिवार वाले भी अपनी अपनी क्षय रोग की जांच जरूर करवा लें। समय से इलाज से टीबी का खात्मा किया जा सकता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक रंजना ने जनमानस से अपील की कि निक्षय मित्र योजना के तहत टीबी रोगियों की मदद करने के लिए अधिक से अधिक लोग निक्षय मित्र बनने के लिए आगे आएं। किसी भी जानकारी के लिए 1800-11-6666 निक्षय मित्र हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं।

इस अवसर पर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. एपी मिश्रा ने बताया कि टीबी मुक्त भारत अभियान के लिए प्रधानमंत्री, राज्यपाल और मुख्यमंत्री की ओर से विशेष मुहिम चलाई जा रही है। इस मुहिम में स्वास्थ्य विभाग के साथ सामाजिक संस्थाएं भी भागीदारीनिभा रही है। जिस तरह संस्थाएं आगे आकर क्षय रोगियों को गोद ले रहे है, उससे उन्हें विश्वास है कि जल्दहमदेश कोटीबी मुक्त कर पाएंगे।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डॉ शैलेन्द्र तिवारी, परियोजना निदेशक, ग्राम्य विकास डॉ महेंद्र सरावगी, नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष शेखर गुप्ता, तुलसी हॉस्पिटल-डॉ गुल शगुफ्ता, स्मार्ट केयर हॉस्पिटल-नीना अवस्थी, टीबी के जिला समन्वयक राजीव सक्सेना, एसटीएस सहित अन्य लोग आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

कैसरगंज सीट पर अब भी सस्पेंस कायम, भाजपा के दो पैनलों में चार नामों पर हो रही चर्चा

कद्दावर, किलेबंदी और किरदार। अरसे तक जेहन में यही अल्फाज कैसरगंज की सियासत का खाका ...