Breaking News

47 साल से इस गढ्डे से निकल रही है आग, लोगों ने कहा- नर्क का रास्ता

बचपन से ही हम स्वर्ग (Heaven) और नर्क (Hell) से जुड़ी कई कहानियां सुनते आ रहे हैं। जिसमें हमें अक्सर ये बताया जाता है कि स्वर्ग में सब कुछ सफेद होगा, ऐंजल्स होंगे, सुनेहरे रंग का बड़ा सा गेट होगा आदि। वहीं दूसरी तरफ जब हम नर्क को लेकर बात करते हैं तो हमारा मन बहुत विचलित हो जाता है, और हमारे दिमाग में कई तरह के ख्याल बनने लगते हैं जैसे ‘नर्क का रास्ता’ (way to hell) एक गढ्डे से होकर गुजरेगा जिसमें से आग की लपटे निकलती हुई दिखाई देगी, उसमें कई राक्षस होंगे और लोगों को सजा दी जा रही होगी आदि।

वैसे तो ये सभी चीजें कहानी में ज्यादा सुनी जाती है लेकिन इसकी हकीकत से आज तक कोई भी रूबरू नहीं हो पाया है। मगर एक जगह ऐसी ही हैं जहां आपको स्वर्ग का तो नहीं बल्कि नर्क का फील आएगा। बता दें कि, सोशल मीडिया (Social Media) पर एक तस्वीर काफी तेजी से वायरल (Viral) हो रही है जिसको देखने के बाद हर कोई इस तस्वीर को नर्क की कहानी के साथ जोड़ रहा है।

सोशल मीडिया पर कुछ समय पहले ही एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसे ‘डॉर टू हेल’ (Door to hell) का नाम दिया गया है। दरअसल, ये तस्वीर तुर्कमेनिस्तान की है जहां एक विशाल गढ्डा है। इस गढ्डे में आप साफ देख सकते हैं कि कैसे इसके अंदर से आग धकधक रही है। बता दें कि, तुर्कमेनिस्तान (Turkmenistan) की राजधानी राजधानी अश्गाबात से 260 किलोमीटर दूर काराकुम रेगिस्तान के दरवेज गांव में मौजूद इस गड्ढे में करीब 47 सालों से आग लगी हुई है। इस गढ्डे को दुनिया का सबसे बड़ा और प्राकृतिक गैस का भंडार कहा जाता था।

सन् 1971 से यहां भड़क रही है आग

दरअसल, सन् 1971 में सोवियत संघ के वैज्ञानिकों (Scientist) ने यहां मिथेन गैस को इक्कठा करने के लिए एक बड़ा ड्रिल किया था। इसके बाद एक दिन इसमें एक बड़ा विस्फोट हुआ जिसकी वजह से इसमें से आग की लपटे निकले लगी जिसके बाद इस गढ्डे का नाम नर्क का दरवाजा पड़ गया। मिथेन गैस वायुमंडल तक ना पहुंचे इसके लिए वैज्ञानिकों ने इस गढ्डे में आग लगा दी जिसके बाद आज भी जब कोई यहां इस जगह को देखने जाता है तो उसे यहां आग जलती हुई दिखाई देती है।

वैज्ञानिकों (Scientist) के मुताबिक इस को को दो तीन हफ्तों के भीतर शांत हो जाना चाहिए था लेकिन यहां आज तक आग जलती हुई दिखाई दे रही है। आपको ये बात जानकर काफी हैरानी होगी की जिस गढ्डे में आग जलती हुई दिखाई दे रही है वह 229 फीट चौड़ा और 65 फीट लगभग गहरा है। इसके अलावा ये जगह लोगों के लिए एक टूरिस्ट स्पॉट बन गया है जिसको देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...