Breaking News

डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर का 48 देशी प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

औरैया। जिले के ककोर मुख्यालय औरैया में स्थित विकास भवन में डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर एक्सचेंज सर्विस फॉर एयरपोर्ट डीलर्स का 48 जिप्सी साप्ताहिक प्रशिक्षण कार्यक्रम ककोर मुख्यालय के विकास भवन में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद उत्तर प्रदेश कृषि राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत ने बताया कि उत्तर प्रदेश में जो भी बीज और कीटनाशक दवाइयों को बेचने के कार्य कर रहे हैं।

वो सभी लोग इस प्रशिक्षण में अवश्य भाग ले क्योंकि केंद्र सरकार एवं उत्तर प्रदेश दोनों का मिशन है कि प्रदेश के किसानों का दोगुनी आए का लक्ष्य बनाया गया है। इसलिए जिले के सभी विक्रेता इस प्रशिक्षण में भाग ले क्योंकि सभी का परीक्षा में भी भाग लेना है और उनको डिप्लोमा दिया जाएगा। क्योंकि उन्होंने आगे बताया कि जिले के सभी विक्रेता व्यावहारिक रूप से तो बहुत अच्छे हैं, लेकिन तकनीकी रूप से अभी उन में कुशलता की कमी है।

यह सभी तभी संभव है जब सभी के पास तकनीक से गांव के किसानों को समझाने का तरीका होगा और तो वह अच्छे से खेतों से दुगनी खेती भी कर सकेगा। और उसमें पैदावार होगा यदि ऐसा नहीं होता है तो हम लोगों को कृषि के क्षेत्र में बहुत ही समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। इसलिए इस कार्यक्रम में सभी बीज भंडार के विक्रेता इस तकनीक को सीखें जिससे कि किसान खुशहाल बने कार्यक्रम में शामिल मुख्य विकास अधिकारी, समाजसेवी अवधेश शुक्ला, विश्वनाथ राजपूत ,पूरन सिंह राजपूत निशांत चौबे आदि लोग कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-देवांशु चौहान

About Samar Saleel

Check Also

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में श्रीराम नवमी पर्व की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Chief Secretary Durga Shankar Mishra) की अध्यक्षता में श्रीराम ...