Breaking News

गणतंत्र दिवस परेड-2022 के लिए लखनऊ से 59 कैडेट्स का चयन

लखनऊ। नोयडा में 8 नवम्बर से 28 नवम्बर के मध्य आयोजित होने वाले इंटर ग्रुप प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए एनसीसी ग्रुप मुख्यालय लखनऊ के द्वारा ड्रिल, गार्ड आफ ऑनर और बेस्ट कैडेट की टीम के चयन हेतु प्रतियोगिता आयोजित की गई।

इस प्रतियोगिता में आर्मी विंग के 27, नेवल विंग के 16 और एयर विंग के 16 एनसीसी कैडेटों का चयन इस इंटर ग्रुप प्रतियोगिता के लिए किया गया है।

बताते चलें कि ग्रुप एनसीसी निदेशालय लखनऊ, उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा एनसीसी का ग्रुप मुख्यालय है। इस ग्रुप मुख्यालय के अन्तर्गत आर्मी विंग, नेवल विंग और एयर विंग को मिला कर कुल 10 यूनिटें है।

जिसमें लगभग 11000 एनसीसी कैडेट्स हैं। इन एनसीसी कैडेटों और अन्य ग्रुप के एनसीसी कैडेटों में से चयनित हुए एनसीसी कैडेट गणतंत्र दिवस परेड-2022 परेड में भाग लेंगे।

एनसीसी कैडेटों के बीच कठिन प्रतियोगिता के बाद कुल 59 कैडेटों का इंटर ग्रुप प्रतियोगिता के लिए चयन किया गया है। नोएडा जाने से पहले, लखनऊ ग्रुप मुख्यालय के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रवि कपूर ने 19 बालिका वाहिनी एनसीसी के कैम्प लोकेशन संस्कृत पाठशाला कन्या इंटर कालेज, लखनऊ में इन कैडेटों से मुलाकात कर उनका उत्साहवर्धन किया।

इस अवसर पर सभी 59 कैडेटों को लखनऊ ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रवि कपूर द्वारा ट्रैक-सूट देकर उनकी मेहनत के लिए सम्मानित किया गया। इसके साथ ही ब्रिगेडियर रवि कपूर ने सभी कैडेटों के दस्तावेजों की जांच भी की।

ब्रिगेडियर रवि कपूर ने 19 यूपी गर्ल्स बटालियन के कैम्प का दौरा भी किया जहां पर बटालियन में 373 गर्ल्स कैडेट्स ट्रेनिंग कर रही हैं। कर्नल दिनेश कनौजिया कमान अधिकारी 19 यूपी गर्ल्स बटालियन ने उन्हें कैम्प में चल रही गतिविधियों से अवगत कराया।

इस अवसर पर कर्नल गौतम गुहा, कर्नल नरेश चांद, कर्नल सुधीर कुमार और ले. कर्नल नितिन सहाय भी उपस्थित रहे।

 दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

रामलला की शिला का अंश प्रसाद स्वरूप में पहुंचा टीएमयू

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय (TMU) के लिए बुधवार का दिन विशेष हो गया। श्रीराम मंदिर ...