Breaking News

देश-विदेश की 6 महिलाओं को मिलेगा आचार्य स्मृति जागरूकता सम्मान

रायबरेली। स्त्री शिक्षा एवं जागरूकता के हिमायती आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी की स्मृति में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ऑनलाइन वेबीनार 8 मार्च को आयोजित की गई है।आयोजन में अमेरिका में सामाजिक कार्य कर रही भारत की दो महिलाओं सहित से साहसी महिलाओं को आचार्य जी स्मृति जागरूकता सम्मान प्रदान किया जाएगा।

समिति की भारत एवं अमेरिका इकाई द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किए जा रहे इस समारोह में अमेरिका से गृह विहीन बच्चों के बीच काम कर रही सामाजिक कार्यकर्ता संतोष कुलश्रेष्ठ और चारु शिवकुमार को जागरूकता सम्मान के लिए चुना गया है। भारत में महिलाओं में जागरूकता का कार्य कर रही माया विश्वकर्मा, एशिया की पहली महिला लोको पायलट श्रीमती सुरेखा यादव भारत की पहली महिला ट्रक चालक पूनम नेगी और युवा कवयत्री रति अग्निहोत्री को सम्मानित किया जाएगा।

समिति की अमेरिका इकाई की अध्यक्ष श्रीमती मंजू मिश्रा ने बताया कि भारत में यह आयोजन 8 मार्च को सुबह 8:30 बजे से 10 बजे के बीच और अमेरिका में 7 मार्च को शाम 7 बजे से 8:30 के बीच होगा. कार्यक्रम का लाइव प्रसारण “हमारी भाषा हिंदी” फेसबुक पेज पर भी किया जाएगा।

स्त्री शिक्षा जागरूकता के हिमायती थे आचार्य द्विवेदी

समिति के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने बताया कि आज से 120 वर्ष पहले सरस्वती मासिक पत्रिका का संपादन संभालने वाले आचार्य द्विवेदी स्त्री शिक्षा और जागरूकता के हिमायती रहे. उन्होंने न केवल सरस्वती में स्त्री शिक्षा को बढ़ावा देने वाले लेख प्रकाशित किए बल्कि स्त्री सम्मान और सुरक्षा के उदाहरण भी प्रस्तुत किए। गंगा में डूब कर निधन के बाद धर्मपत्नी की याद में स्मृति मंदिर निर्मित करा कर देवी सरस्वती और लक्ष्मी के बीच में मूर्ति स्थापित की. सांप के काटने पर दलित स्त्री के पैर के अंगूठे में अपना जनेऊ तोड़कर भी बांधा था।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्र 

About reporter

Check Also

सेहरा सजने से पहले ही उठ गई अर्थी, दो दिन बाद जानी थी बरात; इस तरह आई मौत… चीत्कार उठे घरवाले

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में सेहरा सजने से पहले हादसे ने होने वाले दूल्हे की ...