Breaking News

67 वर्षीय रोजर बिन्नी बने बीसीसीआई के नए अध्यक्ष, 20 साल की उम्र में किया था फर्स्ट क्लास डेब्यू

जब भारत के पूर्व ऑलराउंडर और कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ के मौजूदा अध्यक्ष रोजर बिन्नी 18 अक्टूबर को अपनी एजीएम में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  के अगले अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालेंगे तो भारतीय क्रिकेट प्रशासन का नया इतिहास रचा जाएगा. भारत को पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनाने में बिन्नी का सबसे बड़ा हाथ रहा था. बिन्नी 1983 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे. उन्होंने 18 विकेट लिए थे.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 रन पर 4 विकेट लेकर उन्होंने भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाया था और फाइनल में क्लाइव लॉयड का सबसे अहम विकेट लिया था.इससे पहले कभी भी बीसीसीआई ने दो पूर्व खिलाड़ियों को लगातार पदों के लिए पद धारण करते नहीं देखा है.

पहले पूर्व टेस्ट कप्तान सौरव गांगुली, जो 2003 के वर्ल्ड कप में भारत को फाइनल तक लेकर गए. और अब 1983 वर्ल्ड कप के नायक रोजर बिन्नी, जिन्होंने टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लिए (18 विकेट) लिए.

रोजर बिन्नी के कंधों पर अब पूरे भारतीय क्रिकेट की जिम्मेदारी है. हर कोई बिन्नी को क्रिकेटर के तौर पर जानता है, मगर ऐसे कम ही लोग होंगे, जो ये जानते हैं कि बिन्नी जैवलिन थ्रोअर भी रह चुके हैं. उन्होंने इस खेल में बॉयज कैटेगरी का नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया था. साथ ही 27 टेस्ट और 72 वनडे इंटरनेशनल मैचों में संयुक्त 124 विकेट लेने वाले रोजर बिन्नी को पूरे क्रिकेट जगत से शुभकामनाएं मिलीं.

About News Room lko

Check Also

सौरभ नेत्रवलकर का शानदार सफर जारी, पाकिस्तान को धूल चटाने के बाद रोहित-विराट को भी सस्ते में निपटाया

टी20 विश्व कप 2024 में अमेरिका को हराकर भारत ने जीत की हैट्रिक लगाई। साथ ...