Breaking News

5 अप्रैल से चलेंगी 71 नई ट्रेनें, टिकट काउंटर गए बिना मोबाइल से बुक करें Train Ticket

यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी करते हुए भारतीय रेल (Indian Railways) 5 अप्रैल से 71 अनारक्षित ट्रेनें शुरू कर रही है. यह ट्रेनें यात्रियों के सुरक्षित, और आरामदायक सफर को सुनिश्चित करेंगी. उत्तर रेलवे मोरादाबाद, गाजियाबाद, कानपुर गजरौला, वाराणसी, जालंधर, लुधिया समेत कई रूट्स पर अनरिजर्व्ड ट्रेनें चलाएगी. कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच अगर इन अनारक्षित ट्रेनों में सफर करना चाहते हैं तो आप टिकट काउंटर गए बिना घर बैठे ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे बुक कर सकते हैं ट्रेन टिकट?

4 अप्रैल से राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन शुरू- इसके अलावा, रेलवे ने 4 अप्रैल से दिल्ली और सिकंदराबाद, तेलंगाना के बीच स्पेशल राजधानी सुपरफास्ट ट्रेनें शुरू की हैं. यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी करते हुए भारतीय रेल द्वारा हज़रत निज़ामुद्दीन, दिल्ली और सिकंदराबाद के बीच साप्ताहिक, राजधानी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन शुरू की है. आज से चलने वाली यह ट्रेन प्रत्येक रविवार को दिल्ली से, और बुधवार को सिकंदराबाद से चलेगी.

रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर अनारक्षित ट्रेनें चलाए जाने की जानकारी दी है. रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट में कहा, भारतीय रेल यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी करते हुए 5 अप्रैल से, 71 अनारक्षित ट्रेन सेवाएं आरंभ करने जा रहा है. यह ट्रेनें यात्रियों के सुरक्षित, और आरामदायक सफर को सुनिश्चित करेंगी.

ऐसे घर बैठे बुक करें टिकट

Indian Railways ने टिकट काउंटरों पर यात्रियों को भीड़ से बचाने के लिए UTS मोबाइल ऐप (UTS Mobile App) लॉन्च किया था. अब इस ऐप के जरिए ही अनारक्षित ट्रेनों के टिकट बुक किए जा सकते हैं. यह ऐप एंड्रॉयड और आईओएस, दोनों पर उपलब्ध है.

सबसे पहले अपने मोबाइल में UTS ऐप डाउनलोड करें. इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरें और रजिस्टर करें. रजिस्टर करने पर एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर में आएगा. अब आपका साइन अप हो सकेगा. इसके बाद आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. जिसके जरिए UTS लॉग इन होगा.

एक पीएनआर पर यात्री अधिकतम चार लोगों की टिकट को बुक करा सकेंगे. किस स्टेशन से चलना और किस स्टेशन पर उतरना है, इससे जुड़ा जीपीएस संदेश टिकट बुकिंग के बाद आएगा. टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम आदि से कर सकेंगे.

इनका रखें ध्यान

यूटीएस ऐप के जरिए अनारक्षित टिकट, सीजन टिकट, प्लेटफार्म टिकट भी बुक कर सकते हैं. यात्रा टिकट स्टेशन के पांच किमी के दायरे और प्लेटफार्म टिकट दो किमी की दूरी पर बन सकेंगे. स्टेशन परिसर में घुसने के बाद टिकट बुक नहीं हो सकेंगे. जिससे यात्री ट्रेन के भीतर टीटीई को देखकर बुक न कर सकें. बल्कि पहले से कर लें. अग्रिम टिकट और रियायती टिकट बुक नहीं होंगे, यात्रा वाले दिन ही टिकट बुक होंगे. बुक हो चुके पेपरलेस टिकट को शो टिकट में क्लिक कर देखा जा सकता है, इसे कैंसिल नहीं किया जा सकता.

About Ankit Singh

Check Also

साइबर ठगी पर नकेल, संदिग्ध खाते होंगे फ्रीज; आरबीआई निर्देशों में जल्द करेगा बदलाव

सरकार साइबर अपराधों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले संदिग्ध बैंक खातों को अस्थायी रूप ...