Breaking News

77वां स्वतंत्रता दिवस : मुख्य सचिव ने अपने आवास पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज

लखनऊ। 77वें स्वतंत्रता दिवस के सुअवसर पर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। अपने संबोधन में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी को शुभकामनायें देते हुये कहा कि यह आजादी के दीवानों व राष्ट्र के महान सपूतों को याद करने का दिन है। ब्रिटिश हुकूमत ने देश के लोगों के तमाम सारे अधिकारों को बंधन में रखा हुआ था, हम जो चाहते थे, वह नहीं कर सकते थे। इससे छुटकारा पाने के लिये तमाम सारे लोगों ने अपनी नौकरी, अपना व्यवसाय, अपना परिवार सब कुछ छोड़कर इस आजादी के लिये अपने जीवन सहित सर्वस्व न्योछावर कर दिया, ऐसे में हमें उस आजादी का महत्व मालूम होना चाहिये।

उन्होंने कहा कि 15 अगस्त, 2022 से हमारा अमृत काल प्रारंभ हो गया है, यह अमृत काल आगामी 25 वर्ष का है। उन्होंने अमृत काल को गोल्डेन पीरियड ऑफ इंडियन हिस्ट्री आफ्टर इंडियन इंडीपेन्डेन्स की संज्ञा देते हुये कहा कि आगामी 24 वर्षों में देश को विकसित बनायेंगे, ताकि 15 अगस्त, 2047 को जब देश अपनी आजादी की 100वीं वर्षगांठ मना रहा होगा, हमारा देश विकसित हो।

मुख्य सचिव ने कहा कि देश व प्रदेश को विकसित बनाने के संकल्प में हर नागरिक को योगदान देना चाहिये। जिस प्रकार रामायण में गिलहरी का योगदान था। उसी प्रकार से सबका योगदान महत्वपूर्ण होता है। हर एक का देश के विकास में, देश के निर्माण और गौरव में योगदान होता है। यह नहीं सोचना चाहिये कि वह कुछ नहीं कर सकता, जो जहां वह वहीं सब कुछ कर सकता है। परिवार को संवार सकता है, आने वाली पीढ़ी को आगे बढ़ा सकता है। पहले लोगों ने सर्वस्व न्योछावर किया था, अब सभी सर्वस्व योगदान करेंगे, जिससे हमारा देश अगले 24 साल के भीतर एक विकसित देश बन सके। हम दुनिया के क्षितिज में चमकते हुये सितारे के रूप में आगे बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिये प्रधानमंत्री जी ने पंच प्रण का मंत्र लोगों को दिया। उन्होंने उपस्थित लोगों को पंच प्रण के महत्व के बारे में बताया और प्रतिज्ञा को अपने दैनिक जीवन में आत्मसात करने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रहित के कार्यों में अग्रणी रहकर राष्ट्र को मजबूत बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। नागरिक का कर्तव्य समझें और कार्य श्रेष्ठता के भाव से करें।

इतिहास के झरोखे से: पढ़ें अंग्रेजों को धूल चटाने वाले दलित महानायकों की कहानी…

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि आज का दिन इसलिये और भी खास हो जाता है, क्योंकि 31 मार्च, 2021 से प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से आजादी का अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया गया था, उसके बाद लगातार 75 हफ्ते और फिर आगे 50 हफ्ते और बढ़ाया गया, इस तरह से 125 हफ्ते आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया। इस आजादी के अमृत महोत्सव में आजादी के मूल्य को समझने, आजादी को लेकर आगे बढ़ने, देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिये पूरे देश, प्रदेश, हर शहर व गांव में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। आज आजादी के अमृत महोत्सव का अन्तिम दिन है।

उन्होंने कहा कि हमारा देश शिक्षा, खेल, आर्थिक जगत, सामाजिक सहित हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। आज महिलायें सशक्त और लीडरशिप पोजीशन में हैं। आर्मी, एयर, पैरामिलिट्री, पुलिस फोर्स सहित अंतरिक्ष, समुद्र सहित हर जगह महिलायें योगदान दे रही हैं। समाज के हर वर्ग का विकास कर आगे बढ़ने व सामूहिक शक्ति से दुनिया में सशक्त भारत बनने का सबसे बड़ा उदाहरण वैश्विक महामारी के दौरान देखने को मिला। वैश्विक महामारी में दुनिया के तमाम सारे देशों की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई थी, तब हमारा देश एक आत्मनिर्भर भारत होकर बाहर निकला। देश में 220 करोड़ से ज्यादा वैक्सिनेशन किया गया, जिसमें उप्र में 40 करोड़ से ज्यादा वैक्सिनेशन हुआ।

दुनिया में 100 से ज्यादा देशों को वैक्सीन भेजी गयी। तमाम सारे मेडिकल उपकरण सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं को अन्य देशों को निःशुल्क मदद के रूप में भी भेजा गया। हमारे देश में तमाम सारे सेक्टर्स में निवेश हुये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हमारे देश की साख पूरे विश्व क्षितिज पर तेजी से बढ़ रही है। प्रधानमंत्री को अब तक दुनिया के 14 देशों का सर्वोच्च सम्मान प्राप्त हो चुका है। विदेश जाने पर हमारे देश के प्रधानमंत्री को जो सम्मान मिलता है, वह हमारे देश की 140 करोड़ जनता का सम्मान है।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश को विकसित प्रदेश बनाने का संकल्प लिया है, जिसका हर शहर व गांव विकसित हो। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में प्रदेश के गांव और शहर बदल रहे हैं, वहां तेजी से अवस्थापना सुविधाओं का विकास हो रहा है। गांवों में अच्छे स्कूल, बेहतर सफाई व्यवस्था, सड़क, पीने व सिंचाई के लिये पानी की सुविधा उपलब्ध है। इस अवसर पर प्रमुख स्टॉफ आफीसर अमृता सोनी, स्टॉफ आफिसर दिव्य प्रकाश गिरी, कृष्ण गोपाल, निजी सचिव अम्बरीश सक्सेना सहित मुख्य सचिव कार्यालय के अधिकारी, कर्मचारीगण, पुलिस कर्मी, एनसीसी कैडेट्स, स्कूली बच्चे आदि उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...