Breaking News

शहीद भगत सिंह बस्ती के बच्चों ने की मुख्य विकास अधिकारी से दोस्ती

सामाजिक संस्था चाइल्ड लाइन की पहल पर चलाया जा रहा ‘दोस्ती अभियान’

लखनऊ। दोस्ती सप्ताह के तहत सामाजिक संस्था चाइल्डलाइन ने शहीद भगत सिंह बस्ती के बच्चों को मुख्य विकास अधिकारी अश्वनी कुमार पाण्डेय से मिलवाया और दोस्ती करने का आह्वान किया। बच्चों ने चाइल्डलाइन दोस्ती का मोमेंटो देकर उनका स्वागत किया। उच्च अधिकारी से मिलकर बच्चे बहुत खुश हुए और उनसे बात भी की। सीडीओ ने बच्चों से बस्ती की समस्याओं व हेल्पलाइन नंबरों के बारे में विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे, जिनका जवाब बच्चों ने बहुत ही सरल अंदाज में दिया।

उन्होंने बच्चों को पुस्तके व चाकलेट दिए और बस्ती की समस्याओं के निदान हेतु आश्वासन भी दिया साथ ही चाइल्डडलाइन लखनऊ टीम की सराहना भी की। इस मौके पर चाइल्डलाइन की निदेशक अंशुमालि शर्मा, सलाहकार डॉ संगीता शर्मा, केंद्र समन्वयक कृष्ण प्रताप शर्मा, काउंसलर वर्षा शर्मा व टीम सदस्य ज्योत्सना मिश्रा, अभय दीप उपस्थित रहे।

वही दूसरी ओर बक्शी का तालाब के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक, डॉक्टरों, ए.एन.एम., हेल्थवर्कस व थाने के पुलिसकर्मी, जो बच्चों की समय-समय मदद करते हैं, इन सभी हितधारकों को दोस्ती टैग लगा कर दोस्ती को और मजबूत किया। महाराणा प्रताप पब्लिक स्कूल बी.के.टी में संगोष्ठी कर बच्चों को जागरूक किया गया।

बच्चों व शिक्षकों को चाइल्डलाइन टीम द्वारा दोस्ती टैग व बैंड लगाकर दोस्ती की गई और चाइल्डलाइन टीम सदस्य नवीन कुमार ने 1098 की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से बताया कि किस प्रकार मुसीबत में फंसे बच्चों की मदद चाइल्डलाइन करता हैं और सभी से अपील भी की कि अगर कोई भी बच्चा, 0 से 18 वर्ष तक, मुसीबत में फंसा दिखे तो चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर सूचना अवश्य दें। ताकि उस बच्चे की तत्काल हर संभव मदद की जा सके।

ब्रिजेन्द्र शर्मा ने बच्चों को 181,1090, 112, 102, 108 टोल फ्री नंबरों के बारे में जानकारी दी और बाल सेवा योजना के बारे में भी बताया। महाराणा प्रताप पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य राजकुमार की उपस्थिति में कार्यक्रम किया गया उन्होंने बच्चों को समोसा, लड्डू, टाफी आदि वितरित किया, यह भी कहा की दोस्ती कभी खत्म नहीं होनी चाहिए और असहाय बेसहारा व मासूम बच्चों की समस्याओं को सुलझाना हम सबकी जिम्मेदारी हैं। कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षकगण व चाइल्डलाइन से शिप्रा, सुष्मिता ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...