Breaking News

श्री गुरु नानक प्रकाश उत्सव की तैयारियां आरंभ, डीएवी कॉलेज में होगा भव्य समागम

लखनऊ। जगत गुरु साहिब श्री गुरु नानक देव जी का पावन प्रकाश उत्सव मनाने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। बुधवार को ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाका हिंडोला में श्री अखंड पाठ से समागम के कार्यक्रमों की शुरुआत की गई। कमेटी के प्रवक्ता सतपाल सिंह मीत ने बताया कि श्रीगुरु नानक प्रकाशोत्सव के तीन समागम होंगे।

18 नवंबर रात और 19 नवंबर रात को गुरुद्वारा नाका हिंडोला में कार्यक्रम होंगे। प्रकाश उत्सव का मुख्य समागम डीएवी कॉलेज ऐशबाग रोड के मैदान में 19 नवंबर को प्रातः 7 बजे से शाम के 5 बजे तक होगा। जिसमें लखनऊ और आसपास के जिलों से भारी संख्या में श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है।

लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बग्गा ने बताया कि प्रकाशोत्सव के समागमो में विशेष रुप से दरबार साहिब अमृतसर से जसवीर सिंह खालसा का रागी जत्था जालंधर से भाई संतोष सिंह का रागी जत्था दिल्ली से भाई सुरजीत सिंह का रागी जत्था और भाई जसपाल वीर सिंह प्रचारक जालंधर से शामिल होने के लिए लखनऊ में पहुंच रहे हैं, जो गुरबाणी के कीर्तन और गुरमत विचार तथा गुरु नानक देव जी से संबंधित गौरवमई इतिहास की कथा श्रद्धालुओं को सुनाएंगे।

सरदार राजेंद्र सिंह बग्गा ने यह भी बताया कि इस संबंध में हम लोग बड़ी श्रद्धा और प्यार के साथ तैयारियां कर रहे हैं संगत के लिए विशेष तौर पर लंगर का प्रबंध और अनेक तरह के व्यंजनों के स्टाल भी लगाए जाएंगे, जिसकी तैयारियां की जा रही हैं। इसके अतिरिक्त जन सामान्य की सेवा के लिए अजंता हॉस्पिटल की तरफ से एक फ्री मेडिकल चेक अप कैंप का आयोजन भी किया जा रहा है, जिसमें अलग-अलग विभागों के वरिष्ठ डॉक्टरों की टीम निःशुल्क जांच करके परामर्श देगी। साथ ही साथ डीएवी कॉलेज के मैदान में मेगा वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें कोई भी व्यक्ति अपना आधार कार्ड दिखा कर वैक्सीन लगवा सकता है।

प्रकाशोत्सव के समागम में सिख सेवक जत्था, सिक्ख यंग मैन एसोसिएशन, दशमेश सेवा सोसायटी, श्री सुखमणि साहिब सेवा सोसायटी, यूथ खालसा एसोसिएशन आदि सोसाइटीयां अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगी।

   दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

बादशाहनगर स्थित मण्डल रेलवे चिकित्सालय में आयोजित किया गया “विश्व नशा निषेध दिवस“

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार के मार्गदर्शन में आज ...