Breaking News

भारत को अंतरराष्ट्रीय बड़ी सफलता, संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के लिए हुआ चुनाव

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को बड़ी सफलता मिली है। भारत कड़े मुकाबले में चार साल की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के लिए चुना गया है। भारत ने इस चुनाव में 53 वोटों में से 46 वोट प्राप्त किए। बता दें कि इस चुनाव में भारत के आलावा चीन, संयुक्त अरब अमीरात और साउथ कोरिया ने हिस्सा लिया था। इस चुनाव में भारत ने अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों को काफी पीछे छोड़ दिया है। इस जीत के बाद विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने ट्वीट कर बधाई दी है।

संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने ट्वीट किया भारत को 1 जनवरी 2024 से शुरू होने वाले 4 साल के कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च सांख्यिकीय निकाय के लिए चुना गया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी मिशन, एक प्रतिस्पर्धी चुनाव में इतनी मजबूती से आने के लिए टीम को बधाई। सांख्यिकी के क्षेत्र में भारत की विशेषज्ञता, विविधता और जनसांख्यिकी ने इसे संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग में स्थान दिलाया है।

👉 फर्जी इतिहास पढ़ाना देशद्रोह

फिलहाल एशिया प्रशांत क्षेत्र से दूसरे सदस्य के लिए चीन और दक्षिण कोरिया के बीच मुकाबला चल रहा है। भारत का चुनाव गुप्त मतदान से हुआ, जबकि अर्जेंटिना, सिएरा लियोन, स्लोवेनिया, यूक्रेन, यूनाइडेट रिपब्लिक ऑफ तंजानिया और अमेरिका निर्विरोध चुने गए। गौरतलब है कि चार साल का कार्यकाल अगले साल 1 जनवरी से शुरू होगा।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

उप-प्रधानमंत्री डार अगले सप्ताह जाएंगे चीन; सऊदी अरब के प्रिंस सलमान ने टाली पाकिस्तान की यात्रा

सऊदी अरब के प्रिंस वली अहद मोहम्मद बिन सलमान अब पाकिस्तान नहीं आ रहे हैं। ...