Breaking News

भारत में दक्षिण कोरियाई व्यवसायों के लिए बेहतर होगा निवेश का माहौल

विदेश राज्यमंत्री राजकुमार रंजन सिंह ने मंगलवार को कोरिया गणराज्य के विदेश मंत्री चो ताए-यूल के साथ बैठक की और द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा बनाने पर चर्चा की।

श्री सिंह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा सियोल में कोरिया गणराज्य के विदेश मंत्री के साथ बातचीत की। अर्थव्यवस्था, प्रौद्योगिकी, उभरते क्षेत्रों, लोगों से लोगों के बीच संपर्क सहित संबंधों को गहरा करने पर चर्चा हुई। हाल ही में आयोजित 10वीं जेसीएम के दौरान बनी सहमति के शीघ्र कार्यान्वयन पर सहमति बनी।

👉🏼एलन मस्क का बड़ा खुलासा, डिप्रेशन दूर करने के लिए लेते हैं दवाएं; कहा- कंपनी चलाने में मिलती है मदद

इस दौरान राज्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि दोनों देश उच्च तकनीक विनिर्माण और लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान जैसे क्षेत्रों में अपनी विशेष रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।

भारत में दक्षिण कोरियाई व्यवसायों के लिए बेहतर होगा निवेश का माहौल

कोरियाई विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, राज्यमंत्री के साथ बैठक में चो ने भारत में दक्षिण कोरियाई व्यवसायों के लिए निवेश के माहौल को बेहतर बनाने में नई दिल्ली का समर्थन मांगा, ताकि आर्थिक सुरक्षा और अन्य संबंधित क्षेत्रों में मैत्रीपूर्ण संबंध और गहरे हों। चो ने दक्षिण कोरिया द्वारा भारत को के-9 स्व-चालित हॉवित्जर तोपों के निर्यात में सुचारू प्रगति का भी उल्लेख किया।

👉🏼आयकर विभाग ने फूड चेन के खिलाफ चलाया छापेमारी अभियान, बंगलूरू में कार्रवाई

इससे पहले विदेश राज्य मंत्री सिंह ने सोमवार को सियोल में कोरिया गणराज्य के विदेश मंत्री द्वारा आयोजित ‘एआई/डिजिटल प्रौद्योगिकी और लोकतंत्र’ विषय पर लोकतंत्र-मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के तीसरे शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

इस दौरान उन्होंने लोकतंत्र को मजबूत करने और शासन को अधिक कुशल, समावेशी, तेज और पारदर्शी बनाने तथा सेवा वितरण को बढ़ाने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी और एआई की अपार संभावनाओं का उल्लेख किया। अपनी यात्रा के दौरान राज्य मंत्री ने कोरिया गणराज्य में भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत की।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने तीन नक्सलियों को किया ढेर, AK47 और इंसास सहित अन्य हथियार बरामद

मुंबई:  महाराष्ट्र में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में तीन नक्सलियों को ढेर कर दिया। घटना महाराष्ट्र ...