Breaking News

‘मिथुन दा’ से पहले इन सितारों को मिल चुका है ‘दादा साहेब फाल्के पुरस्कार’, देखें लिस्ट

दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित करने का एलान किया गया है। अभिनेता को यह सम्मान 8 अक्टूबर को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह के दौरान दिया जाएगा। अभिनेता को मिले इस सम्मान से उनके प्रशंसक काफी खुश और उत्साह में है। मिथुन चक्रवर्ती ने 350 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने, हिंदी, बंगाली, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ भाषा में फिल्में की हैं। अभिनेता को इस पुरस्कार के साथ 15 लाख रुपये कि धनराशि भी मिलेगी। आइए इस मौके पर जानते हैं कि मिथुन दा से पहले वो कौन-कौन से बॉलीवुड सितारें हैं, जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

आशा पारेख
दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को साल 2022 में भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े पुरस्कार दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 22 साल बाद पहली बार किसी महिला कलाकार को यह सम्मान प्राप्त हुआ था। यह पुरस्कार उन्हें अपने जन्मदिन के ठीक एक दिन पहले मिला था।

वहीदा रहमान
वर्ष 2023 में बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा वहीदा रहमान को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

रजनीकांत
अभिनेता रजनीकांत को सिनेमा में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए वर्ष 2019 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने दक्षिण की फिल्मों से लेकर बॉलीवुड तक की फिल्मों में अपने अभिनय का परचम बुलंद किया है।

अमिताभ बच्चन
हिंदी सिनेमा के ‘एंग्री यंग मैन’ और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को वर्ष 2018 में भारतीय सिनेमा के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया था।

विनोद खन्ना
बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता विनोद खन्ना को भी दादा साहेब फाल्के पुरस्कार मिल चुका है। उन्हें यह पुरस्कार वर्ष 2017 में मिला था।

मनोज कुमार
दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार को सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए वर्ष 2015 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

About News Desk (P)

Check Also

मिथुन दा: भारतीय सिनेमा में शून्य से शिखर तक पहुंचने की यात्रा का उत्सव

महान अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) को वर्ष 2022 के दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट ...