Breaking News

राम काज कीन्हें बिनु मोहि कहाँ विश्रामः प्रो प्रतिभा गोयल

 

• सभी के एकजुटता से दीपोत्सव में लक्ष्य प्राप्त करेंगेः कुलपति

• प्राण-प्रतिष्ठा के बाद पहला दीपोत्सव बनेगा विश्व कीर्तिमान

• दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए कुलपति ने की बैठक

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो प्रतिभा गोयल ने प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहला दीपोत्सव एतिहासिक बनाने के लिए कवायद शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल निर्देशन में पुनः विश्व रिकार्ड बनायेंगे।

राम काज कीन्हें बिनु मोहि कहाँ विश्रामः प्रो प्रतिभा गोयल

शनिवार को विश्वविद्यालय के कौटिल्य प्रशासनिक भवन सभागार में पूर्वाह्न 11ः30 बजे कुलपति ने अयोध्या के महाविद्यालयों एवं इण्टर कालेजों के प्राचार्यों व उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक में कहा कि राम काज कीन्हें बिनु मोहि कहाँ विश्राम। आप सभी के सहयोग से प्रभु श्रीराम नगरी अयोध्या 25 लाख से अधिक दीए प्रज्ज्वलित करके विश्व कीर्तिमान बनायेंगे। सभी के एकजुटता से दीपोत्सव को एतिहासिक बनायेंगे।

Please watch this video also

बैठक में कुलपति ने बताया कि सरकार व विवि के संयुक्त संयोजन में विश्वविद्यालय का आठवां दीपोत्सव होगा, जिसे जिला प्रशासन के सहयोग से लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। कुलपति ने कहा कि प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा के बाद का पहला दीपोत्सव होगा और विश्वविद्यालय दीपोत्सव के स्वयंसेवकों की मदद से सातवीं बार गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड में नाम दर्ज होगा। उन्होंने सभी से कहा कि 20 अक्टूबर तक दीपोत्सव की सारी तैयारियां पूरी कर ली जायेगी। पूरे मनोयोग से किए कार्यों में सफलता मिलनी निश्चित है। एकजुटता से लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

राम काज कीन्हें बिनु मोहि कहाँ विश्रामः प्रो प्रतिभा गोयल

दीपोत्सव नोडल समन्वयक प्रो संत शरण मिश्र ने बताया कि दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए तैयारियों तेजी लाई जा रही है। उत्तर प्रदेश शासन के 25 लाख दीए जलाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राम की पैड़ी सहित अन्य घाटों पर 28 लाख दीए बिछाये जायेंगे। जिसमें 30 एमएल दीपक में 30 एमएल सरसो तेल पड़ेगा। इसके कार्य पूरा करने के लिए 30 हजार स्वयंसेवक तैनात किए जायेंगे।

राम काज कीन्हें बिनु मोहि कहाँ विश्रामः प्रो प्रतिभा गोयल

उन्होंने इण्टर कालेजों के प्राचार्यों से कहा कि पूर्व की भांति अनुभवी छात्र-छात्राओं को दीपोत्सव में लगाये। स्वयं के साथ सभी स्वयंसेवक सूती कपड़ों में रहेंगे। इसके अलावा घाटों पर इण्टर के छात्र-छात्राओं के साथ 25 पर एक शिक्षक तैनात किए जायेंगे। उन्होंने बताया कि 26 अक्टूबर तक सभी घाटों पर दीए की खेप पहुॅच जायेगी। 27 से घाटो पर दीए बिछाने का कार्य शुरू कर दिया जायेगा।

राम काज कीन्हें बिनु मोहि कहाँ विश्रामः प्रो प्रतिभा गोयल

30 अक्टूबर को शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य को प्राप्त करके विश्व कीर्तिमान बनायेंगे। प्रोग्रामर रवि प्रकाश मालवीय ने कहा कि दीपोत्सव में सहभागिता के लिए 9 अक्टूबर तक पंजीकरण करा लेना होगा। मौके पर मीडिया प्रभारी डाॅ विजयेन्दु चतुर्वेदी, डाॅ त्रिलोकी यादव, डाॅ अंशुमान पाठक, डाॅ बसंत कुमार सहित अयोध्या महाविद्यालय व इण्टर कालेज के प्राचार्य एवं प्रतिनिधि मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

कल्याण मंडपम का भाजपा विधायक राम चंद्र यादव ने किया लोकार्पण

अयोध्या। नव सृजित आदर्श नगर पंचायत माँ कामाख्या धाम विधानसभा क्षेत्र रुदौली में कल्याण मंडप ...