Breaking News

सिर्फ सब्जी ही नहीं, औषधी रुप से भी है एंटीसेप्टिक हल्दी में ढेरों गुण…

आजकल के समय में पिंपल्स एक ऐसी समस्या है जिससे शायद ही कोई बचा है और इससे बचने के लिए आप ढेरों उपाय भी करते हैं, मगर नतीजा कुछ खास नहीं निकलता है। वैसे मुहांसों से छुटकापा पाने के लिए महंगी क्रीम की बजाय घरेलू तरीके ज़्यादा सुरक्षित होते हैं क्योंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। आपके किचन में रखी हल्दी भी मुहांसों से छुटकारा पाने का कारगर तरीका है।

हल्दी पुराने ज़माने से ही औषधि के रूप में इस्तेमाल होती रही है। हल्दी वाला दूध पीने से लकर त्वचा निखारने के लिए हल्दी का उबटन लगाने की परंपरा सदियों पुरानी है। एंटीसेप्टिक हल्दी में ढेरों गुण मौजूद हैं जो घाव भरने से लेकर त्वचा का रंग निखारने तक कई काम करता है। पिंपल्स के लिए इलाज में भी हल्दी बहुत उपयोगी है। चलिए आपको बताते हैं किस तरह हल्दी का इस्तेमला करके आप ज़िद्दी मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं।

हल्दी और बेसन-
1 टीस्पून हल्दी, 2 टीस्पून बेसन और 2-3 टीस्पून गुलाब जल या दही को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाकर 15-20 मिनट तक रहने दें। फिर पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने पर अच्छे परिणाम मिलेंगे।

हल्दी और शहद-
हल्दी के साथ शहद का मिश्रण भी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। 1/2 टीस्पून शहद में 1 टीस्पून हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे पिंपल्स वाली जगह पर लगाएं। करीब 10-12 मिनट के बाद पानी से धो लें। इसे आप सप्ताह में कई बार लगा सकती हैं।

हल्दी के साथ नीम-
थोड़े से नीम के पत्तों को पानी में उबालकर पीस लें। इसमें 1/4 टीस्पून हल्दी मिलाएं और इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाएं। पैक को सूख जाने पर पानी से धो लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए इस पेस्ट को हफ्ते में कम से कम दो बार पिंपल्स वाली जगह पर लगाएं।

हल्दी और दूध-
हल्दी और दूध न सिर्फ खांसी दूर करता है, बल्कि पिंपल्स से भी छुटकारा दिलाता है। 2 टेबलस्पून दूध में 1/2 टीस्पून हल्दी मिलाएं और इस मिश्रण को रूई की मदद से पिंपल्स के ऊपर लगाएं। 10 मिनट के बाद पानी से धो लें। हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करने से मुहांसों से जल्द राहत मिलेगी।

हल्दी और एलोवेरा-
हल्दी और एलोवेरा दोनों ही त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। आधा चम्मच हल्दी में 2 चम्मच एलोवेरा मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस मिश्रण को पिंपल्स पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर धो लें। रोज़ाना इसे लगाने से ही कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा बेदाग हो जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

क्या होती है बच्चे के बहस करने की वजह? समझकर इस तरह सुधारें गलत आदत

बच्चे जैसे-जैसे बड़े होते हैं, अपना पक्ष रखना सीख जाते हैं। लेकिन पक्ष रखने की ...