Breaking News

चिली की एक सुपरमार्केट में अकस्मित लगी आग, हादसे में दम घुटने से लोगो की हुई मृत्यु

शुक्रवार को चिली की राजधानी में सुपरमार्केट में आग लगने से व्यक्ति की दम घुटने से मृत्यु हो गई। इसके साथ ही इस प्रदर्शन में आग से झुलस कर या दम घुटने से मरने वालों की संख्या चार हो गई है। इसके साथ पुलिस की झड़पों में एक व्यक्ति घायल हो गया. इस प्रदर्शन मेंआग से मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर 2019 में सैंटियागो सुपर मार्केट के अंदर प्रदर्शनकारियों व सुरक्षा बलों के बीच हिंसक झड़पों के बाद आग लगने से कम से कम तीन लोगों की मृत्यु हो गई थी। अब प्रदर्शनां में मरने वालों की संख्या दस के पार पहुंच गई है। बता दें कि चिली में मेट्रो किराया वृद्धि के विरूद्ध लोगों का गुस्सा सरकार के विरूद्ध सड़कों पर उतर आया था। देखते ही देखते यह विरोध प्रदर्शन देश के कई स्थानों पर फैल गया। चिली को लैटिन अमेरिका का सबसे अस्थिर राष्ट्रों में गिना जाता है। यहां किराए में वृद्धि की वजह से हो रहे प्रदर्शन को आम जनता के बीच असंतोष के रूप में देखा जा रहा है।

चिली में प्रदर्शनकारी 6 अक्टूबर 2019 से मेट्रो में किराए वृद्धि को लेकर विरोध कर रहे हैं। ये विरोध प्रदर्शन बहुत ज्यादा शांतिपूर्वक प्रारम्भ था, लेकिन इस आंदोलन ने बड़ा रुप ले लिया। इसमें बहुत ज्यादा संख्या में लोगों की मृत्यु भी हुई। पिछले दिनों उग्र होते इस प्रदर्शन को देखते हुए सरकार ने कर्फ्यू भी लगा दिया था, लेकिन प्रदर्शनकारी लगातार इसका उल्लंघन कर रहे हैं। अधिकारियों ने इस सारे मुद्दे को शांत करने के लिए कई तरीकों का प्रस्ताव भी रखा है। इसके बाद भी यह आंदोलन दोबारा से प्रारम्भ हो चुका है। स्थानीय पुलिस ने 700 से अधिक प्रदर्शनकारियों को लूट व अन्य गंभीर अपराधों के आरोप में हिरासत में जा चुके हैं। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि बिगड़ती कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए यहां कई बार कफ्यु लगाया।

About News Room lko

Check Also

वित्त मंत्रालय नहीं तो उप-प्रधानमंत्री बनाकर की भरपाई, नवाज के खास को शहबाज सरकार ने ऐसे किया खुश

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने विदेश मंत्री इशाक डार को पाकिस्तान का उप प्रधानमंत्री ...