Breaking News

जल्द इन छह राष्ट्रों की यात्रा पर प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका, ट्रंप ने बताई ये बड़ी वजह…

दुनिया के शक्तिशाली देश अमेरिका ने घोषणा की है कि वह छह व राष्ट्रों पर यात्रा पर प्रतिबंध लगाएगा, जिनमें चार अफ्रीकी देश शामिल हैं। अमेरिका के यात्रा प्रतिबंध जैसे कदम की पहले से ही आलोचना हो रही है।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को एक बयान में बोला कि आव्रजन प्रतिबंध तंजानिया, नाइजीरिया, सूडान, इरीट्रिया, किर्गिस्तान व म्यांमार पर लगाए जाएंगे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा शुक्रवार को हस्ताक्षर किए गए उद्घोषणा के 22 फरवरी को मध्य रात्रि 12.01 बजे प्रभावी होंगे।

इस मुद्दे को लेकर अमेरिका के अनुसार, इरीट्रिया, किर्गिस्तान, म्यांमार व नाइजीरिया के नागरिकों के वीजा आवेदन करने पर अमेरिका रोक लगाएगा, जिससे इन राष्ट्रों के नागरिकों के स्थाई निवास पर लगाम लगेंगे। दो अन्य राष्ट्रों सूडान व तंजानिया के नागरिकों को डाइवर्सिटी वीजा लॉटरी में भाग लेने से रोका जाएगा, जो अप्रवासियों को ग्रीन कार्ड देता है. बयान में बोला गया है कि नए प्रतिबंधित देश अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने में विफल रहे।

व्हाइट हाउस ने बयान में बोला गया कि नए प्रतिबंध व्यापार, पर्यटन या उन राष्ट्रों से गैर-अप्रवासी यात्रा पर लागू नहीं होते। इससे पहले सात राष्ट्रों सीरिया, ईरान, लीबिया, सोमालिया, यमन, उत्तर कोरिया, वेनेजुएला पर प्रतिबंध लगाया गया था। अब इस सूची में छह व देश शामिल किया जाएगा, जिनमें से कई मुस्लिम-बहुल हैं। ये सभी 2017 में ट्रंप प्रशासन द्वारा जारी किए गए यात्रा प्रतिबंध का सामना कर रहे हैं।

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...