Breaking News

छावनी के तोपखाना बाजार में खुलेगा 40 बेड का कोविड केयर अस्पताल

लखनऊ। कोरोना महामारी की विभीषिका को देखते हुए छावनी परिषद प्रशासन भी अलर्ट मोड में है। छावनी क्षेत्र में 40 बेड के कोविड केयर अस्पताल और सेल्फ आक्सीजन प्लांट बनाए जाने की तैयारियां अपने अंतिम चरण में है। छावनी परिषद तोपखाना के आर. ए. बाजार माध्यमिक विद्यालय में कोविड केयर अस्पताल और आक्सीजन प्लांट विकसित कर रहा है। ये अस्पताल संभवतः सोमवार (26 अप्रैल) तक बनकर तैयार हो जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले दिनों हुई वैरी बोर्ड की मीटिंग में जीओसी मेजर जनरल राजीव शर्मा और मुख्य अधिशासी अधिकारी विकास कुमार ने 40 बेड के एल-1 श्रेणी के अस्पताल को संचालित करने की मंजूरी दी थी। उल्लेखनीय है कि इस संबंध में रक्षा सम्पदा महानिदेशालय के उपनिदेशक राजेश कुमार शाह ने सभी कमान मुख्यालयों को आदेशित किया है कि सभी छावनी परिषद अपने अस्पतालों में कोरोना उपचार की सुविधाएं विकसित करें।

बताते चलें कि छावनी परिषद नागरिक क्षेत्रों में स्वास्थ्य, शिक्षा, सफाई आदि की सुविधाएं उपलब्ध कराता है। छावनी परिषद की ओर से लखनऊ के सदर बाजार में छावनी जरनल अस्पताल और तोपखाना बाजार में नीता मेमोरियल पालीक्लीनिक अस्पताल संचालित किया जा रहा है। बावजूद इसके इन अस्पतालों में अभी तक कोविड केयर की कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है। जबकि कोरोना के मामले में सदर बाज़ार पिछले साल लखनऊ का सबसे बड़ा कन्टेनमेंट जोन रह चुका है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार तोपखाना में आर. ए. बाजार माध्यमिक विद्यालय में विकसित किए जा रहे कोविड केयर अस्पताल में एल-1 श्रेणी के 40 बेड लगाये जा रहे हैं। इनमें से 22 बेड पर 24 घंटे आक्सीजन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके लिए स्कूल के कोविड केयर अस्पताल में ही एक मिनी आक्सीजन प्लांट भी लगाया जा रहा है। इस संबंध में परिषद प्रशासन ने आक्सीजन के लिए सीएमओ को पत्र लिखा है। लेकिन अभी तक मंजूरी न मिलने के चलते छावनी परिषद आक्सीजन की आत्मनिर्भरता के लिए अपना प्लांट लगाने की योजना बना रहा है।

सूत्रों के अनुसार इस अस्पताल के 40 बेड में से 30 बेड सीएमओ को सौंपे जाएंगे जबकि 10 बेड छावनी परिषद के कोरोना वारियर्स और कर्मचारियों के लिए आरक्षित रहेंगे। मुख्य अधिशासी अधिकारी विकास कुमार के अनुसार नीता मेमोरियल पालीक्लीनिक पीपीपी माडल के तहत लोगों को टेली मैडिसिन की सुविधा भी दी जाएगी। इसके अलावा अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए फीवर क्लीनिक और जन औषधि केन्द्र भी शुरू किया जाएगा। उन्होने बताया कि इस कोविड अस्पताल में आरटीपीसीआर जाँच केन्द्र और वैक्सिनेशन के लिए सीएमओ को पत्र लिखा गया है। मंजूरी मिलते ही ये सुविधाएं भी नागरिकों को उपलब्ध कराई जाएंगी।

दया शंकर चौधरी
Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

औरैया में 152 ने जीती कोरोना जंग, दो की मौत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया। जिले में शनि को दो और संक्रमितों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *