Breaking News

अयोध्या के 1080 मठ-मंदिरों को मिला बड़ा तोहफा, नगर निगम अब नहीं वसूल सकेगी हाउस टैक्स

अयोध्यावासियों के लिए खुशखबरी है। अयोध्या के 1080 मठ-मंदिरों को हाउस टैक्स से मुक्त कर दिया गया है। मतलब इन्हें अब हाउस टैक्स नहीं देना होगा।मठ-मंदिरों को सरकार की ओर से मिले इस उपहार पर अयोध्या के संत-धर्माचार्यों ने हर्ष जताया है।

अयोध्या को मंदिरों की नगरी कहा जाता है। यहां छोटे-बड़े करीब आठ हजार मठ-मंदिर हैं। अयोध्या धाम में 11300 मकान हैं, इन सभी से नगर निगम द्वारा टैक्स लिया जाता था।

नगर निगम की ओर से अयोध्या के सभी मठ मंदिरों का सर्वे किया गया था। इनमें से 1080 मठ-मंदिर गृहकर से मुक्त किए गए हैं। अयोध्या के संत व पुजारियों ने इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद दिया है साथ ही कहा कि रामराज्य यही है। नगर निगम अब इनसे टोकन मनी के रूप में एक-पांच हजार रुपये सालाना सहयोग लेगा।

मठ-मंदिरों को सरकार की ओर से मिले इस उपहार पर अयोध्या के संत-धर्माचार्यों ने हर्ष जताया है।टोकन राशि भी मंदिर की अर्थव्यवस्था को देखते हुए तय की गई है।वार्ड के पार्षद व हनुमानगढ़ी के पुजारी रमेश दास ने कहते हैं कि मठ-मंदिरों को टैक्स मुक्त करने का निर्णय अत्यंत सराहनीय है। बहुत से मंदिर ऐसे हैं जहां राग-भोग के भी लाले रहते हैं। ऐसे मठ-मंदिरों को इस योजना से बड़ी राहत मिलेगी साथ ही परंपरा भी सुरक्षित रहेगी।

About News Room lko

Check Also

मुख्यमंत्री योगी ने शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान में तेंदुए के 02 मादा शावकों का नामकरण किया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ...