Breaking News

रोजाना Morning Walk करने से शारीरिक ही नहीं, मानसिक स्थिति भी रहती है मजबूत

बढती उम्र के साथ-साथ लोगों में मानसिक और शारीरिक बीमारियों की पकड़ मजबूत होती जाती है। इन बीमारियों के कारण आजकल के समय में रोजमर्रा के जीवन को जीना बहुत ही मुश्किल होता जा रहा है। युवाओं में बढती स्ट्रैस और लोगों में इस प्रकार की बीमारियों को कम करने के लिए मॉर्निंग वॉक जैसे रामबाण नुस्खों का सहारा लेना चाहिए।

सुबह के समय में हवा में प्रदूषण की मात्रा सबसे कम होती है। ताजी हवा में अन्य गैसों के साथ-साथ बहुतायत में ऑक्सीजन होती है। जब आप ऑक्सीजन की सांस लेते हैं, तो यह कोशिकाओं तक पहुंच जाती है। इसलिए सुबह के दौरान टहलना कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आइए जानते हैं, रोजाना कम से कम तीस मिनट तक मॉर्निंग वॉक करने से क्या-क्या फायदे होते हैं…

हार्ट के लिए
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि तेज चलना दिल की बीमारी और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि हर सुबह लगभग 30 मिनट तक चलने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है।

थकान कम करता है
मॉर्निंग वॉक आपको फ्रेश महसूस करवाने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपकी थकावट को दूर करता है और आपको पूरे दिन पर्याप्त एनर्जी भी प्रदान करता है। इसके अलावा यह आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है जो आपको एक्टिव रखने में मदद करता है।

बालों के लिए
सुबह की सैर आपके शरीर में हार्मोन को अच्छी तरह से संतुलित रखने में मदद करता है। यह ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है, जो आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों के झड़ने को भी रोकता है। सुंदर, चमकदार बाल पाने के लिए, हर सुबह टहलना चाहिए।

डायबिटीज के लिए
शोध के अनुसार, 30 मिनट की सुबह की सैर ब्लड शुगर नियंत्रण में सुधार करने के साथ-साथ टाइप 2 डायबिटीज में इंसुलिन के प्रबंधन में सहायता कर सकता है। यह मांसपेशियों में कोशिकाओं को अधिक ग्लूकोज का उपयोग करने की अनुमति देता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...