Breaking News

ऑटोरिक्शा के शीशे व कार के इंजन से बना दिया हेलीकॉप्‍टर

अगर आपसे कोई ये कहे कि ऑटोरिक्शा के शीशे व कार के इंजन से हेलीकॉप्‍टर बन सकता है तो हो सकता यह सुनकर आप हैरान हो जाएं, लेकिन यह बात सच है। उदाहरण में केरल के रहने वाले डी. सदाशिवन को ही ले लीजिए। दसवीं तक पढ़े सदाशिवन ने 54 वर्ष की उम्र में कार के इंजन से हेलीकॉप्‍टर बना डाला है। आइए जानें उन्‍होंने कैसे किया यह काम…
शीशे का प्रयोग किया
केरल के रहने वाले 54 वर्षीय डी. सदाशिवन कंजिरापल्ली में एक इंजिनियरिंग शॉप चलाते हैं। हाल ही में इन्‍होंने कार के इंजन से हेलीकॉप्‍टर बनाकर सबको हैरान कर दिया है। इसमें उन्‍होंने 800 का इंजन और गियर बॉक्स लगाया है। इतना ही नहीं इसमें इन्‍होंने ऑटोरिक्शा के शीशे का प्रयोग किया है। ऐल्युमिनियम और लोहे से बना यह हेलीकॉप्‍टर एक महीने बाद उड़ान भरेगा क्‍योंकि अभी उन्‍हें अभी कई एजेंसियों से अनुमति लेनी है।

अलग करने की चाहत
वहीं इस अविष्‍कार के बारे में डी. सदाशिवन का कहना है कि वह सिर्फ दसवीं तक ही पढ़े हैं। बावजूद इसके वह कुछ अलग करने की चाहत रखते है। एक दिन उनकी बेटी के स्‍कूल के प्रिंसिपल ने उनसे एक हेलीकॉप्‍टर का मॉडल बनाने को बोला। जिस हेलीकॉप्‍टर मॉडल से बच्‍चों को पढ़ाया जाना था। ऐसे में उन्‍हें लगा कि अगर वह एक सही का हेलीकॉप्‍टर तैयार करें तो ज्‍यादा अच्‍छा होगा। जिसके बाद उन्‍हें इस हेलीकॉप्‍टर को बनाने में उन्‍हें पूरे चार साल लगे हैं। आज वह काफी खुश हैं।

Loading...
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

अपने दिए गए वचन पर बीजेपी कायम रहती तो परिस्थिति इतनी विकट न होती: शिवसेना

महाराष्ट्र में 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से सरकार गठन ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *