Breaking News

प्रदेश के राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण सत्र में प्रवेश लेने हेतु कुल 4,62,893 अभ्यर्थियों ने किया आवेदन- मंत्री कपिल देव अग्रवाल

लखनऊ। उत्तरप्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने कहा है कि प्रदेश के राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में वर्ष 2022-23 हेतु प्रशिक्षण सत्र में प्रवेश लेने हेतु 07 जुलाई 2022 से ऑनलाइन आवेदन आमन्त्रित किये गए थे।

उन्होंने बताया कि विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अंतिम तिथि 04 अगस्त 2022 तक कुल 4,62,893 अभ्यर्थियों ने राजकीय व निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में वर्ष 2022-23 हेतु प्रशिक्षण सत्र में प्रवेश लेने हेतु आवेदन किया है। इसमें 3,31,486 अभ्यर्थियों ने राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में , 43,743 अभ्यर्थियों ने निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान तथा 87,664 अभ्यर्थियों ने राजकीय व निजी दोनों औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में आवेदन किया है।

मंत्री अग्रवाल ने बताया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में युवाओं को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें कुशल (स्किल्ड) बनाया जा रहा है। जिससे स्किल्ड युवा को विभिन्न कंपनियों में रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण देने के साथ-साथ उन्हें रोजगार के लिए कही भटकना न पड़े, इसलिए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में ही नियमित रूप से रोजगार मेला और अप्रेंटिस मेला का आयोजन कर युवाओं को रोजगार के अवसर देने का कार्य किया जा रहा है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

गन्ना किसानों के लिए रालोद के प्रदेश अध्यक्ष का छलका दर्द, कहा‌ – मिल मालिक दबाये बैठे हैं किसानों का हज़ारों करोड़ रूपया

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Thursday, August 11, 2022 लखनऊ। ...