Breaking News

एक अनोखी पहल….. वर वधु समेत एक सैकड़ा बारातियों को भेंट किए फलदार पौधे, पर्यावरण संरक्षण की दिलाई शपथ

• नेहा कुशवाहा ने 3235 पौधों के रोपण व दान से राष्ट्रीय स्तर पर अपनी खास पहचान बनाई

औरैया। जिले के एक शादी समारोह में एक अलग ही नजारा देखने को मिला। प्रकृति प्रेमी नेहा कुशवाहा ने वर वधु के साथ करीब एक सैकड़ा बारातियों को फलदार पौधे भेंट किए। इसके साथ ही सभी को पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी दिलाई तथा शादियों में जल बर्बादी, खाना बर्बादी और अनावश्यक पैसे की बर्बादी को रोकने की अपील की।

अनोखी पहल

राजशाह कर्मयोगी इण्टर कालेज नगला हरी सिंह की मडैंयां के गांव तैयापुर निवासी बलराम सिंह प्रजापति की सुपुत्री शोभा और रामगढ़ सरैया निवासी रामराज प्रजापति के सुपुत्र रोहित का शादी समारोह हरी सिंह की मडैयां स्थित राजशाह कर्मयोगी इण्टर कालेज में आयोजित हो रहा था।

अनोखी पहल

जयमाला के दौरान वर वधु को आशीर्वाद देने की प्रक्रिया चल रही थी, उसी दौरान राष्ट्रीय युवा पुरस्कार विजेता नेहा कुशवाहा और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षक मनीष कुमार ने सबसे पहले वर वधु को आम और जामुन का एक-एक पौधा भेंट किया तत्पश्चात पौधा लेने और उसको लगाने के इच्छुक 98 बारातियों को आम, अमरूद, जामुन, कटहल, अंजीर, शहतूत, संतरा, बेल, नींबू, करौंदा आदि में से बारातियों की इच्छानुसार एक-एक पौधा भेंट किया।

अनोखी पहल

प्रधानाचार्य ऋषि प्रजापति ने सभी उपस्थित जनों से शादी विवाह में दहेज स्वरूप पौधों के दान के चलन को बढ़ावा देने की अपील की। अब तक 3235 पौधों के रोपण व दान से राष्ट्रीय स्तर की पहचान बना चुकी नेहा कुशवाहा ने सभी से अपील की है कि शादी विवाह में जल की बर्बादी, खाना की बर्बादी और पैसे की बर्बादी को रोकने का प्रयास करें और पर्यावरण संरक्षण के प्रति सदैव जागरूक रहें।

अनोखी पहल

इस अवसर पर अखिलेश यादव, प्रियंका यादव, अंकित प्रजापति, मोनू यादव, नवीन निराला, पवनेश यादव, विमल कुमार, ज्ञान दीप, अक्षय यादव आदि ने सहयोग किया।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

एशिया आर्थिक संवाद में जुटे 11 देशों के नीति निर्माता और उद्योग विशेषज्ञ

विदेश मंत्रालय और पुणे इंटरनेशनल सेंटर की ओर से गुरुवार को यहां एशिया आर्थिक संवाद ...