Breaking News

कुष्ठ रोगियों की जांच के लिए लगा शिविर

• कुष्ठ रोगियों को स्वरक्षा चिकित्सा, लक्षण व बचाव के बारे में बताया

• 26 दिव्यांग कुष्ठ मरीजों को मिली एमसीआर चप्पल व सेल्फ केयर किट

कानपुर नगर। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधनू में सोमवार को कुष्ठ रोगियों के उपचार के लिए स्वरक्षा चिकित्सा शिविर आयोजित किया गया। यह आयोजन स्वास्थ्य विभाग जिला कुष्ठ निवारण विभाग के तत्वावधान में हुआ।

👉2024 के लोकसभा चुनाव में बाबा का बुलडोज़र बीजेपी के लिए प्रशस्त करेगा दिल्ली का रास्ता

शिविर में पीड़ित मरीजों को कुष्ठ रोग का उपचार करने संबंधी महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। इस मौके पर 26 मरीजों को कुष्ठ रोगियों के बीच सेल्फ केयर किट वितरित की गई। शिविर में आए स्टेट प्रशिक्षक व जिला कुष्ठ निवारण पदाधिकारी ने लोगों को कुष्ठ रोग के लक्षण व बचाव से संबंधित जानकारी दी। जिला कुष्ठ रोग परामर्शदाता डॉ संजय यादव ने कहा कि वैसे व्यक्ति जिनके शरीर में दाग, धब्बा व सून्न हो, कुष्ठ रोग के संभावित मरीज हो सकते हैं।

कुष्ठ रोगी leprosy

उन्होंने क्षेत्र के सहिया साथी व एएनएम से वैसे रोगियों को चिन्हित कर पीएचसी या सीएचसी में इलाज करवाने की सलाह दी। इससे कुष्ठ रोग समयानुसार ठीक हो सके। उन्होंने बताया कि इस शिविर का मुख्य उद्देश्य कुष्ठ रोगियों को अपना उपचार स्वयं करने को प्रेरित करना है।

👉एक अनोखी पहल….. वर वधु समेत एक सैकड़ा बारातियों को भेंट किए फलदार पौधे, पर्यावरण संरक्षण की दिलाई शपथ

फ़िज़ियोथेरेपिस्ट पूजा शर्मा ने पैरों में कुष्ठ रोग से पीड़ित मरीजों को नंगे पांव जमीन पर न चलने व विकलांग अंगों को सक्रिय रखने का सुझाव दिया। इस मौके पर नए कुष्ठ रोग पीडि़त मरीजों का पंजीकरण किया गया तथा प्रभावित मरीजों को अपना उपचार करने को निश्शुल्क उपकरण वितरित किए गए। शिविर में एनएलआर संस्था के मंतोष महतो सहित एनएमए पारस नाथ शर्मा, आदित्य मिश्रा व अन्य लोग मौजूद रहे।

कुष्ठ रोगी leprosy

प्रारंभिक अवस्था में उपचार रोकता दिव्यांगता

जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डा महेश कुमार का कहना है कि रोग की शीघ्र पहचान, पर्याप्त उपचार और पूरा कोर्स (दवा की अवधि) कुष्ठ रोग के कारण होने वाली दिव्यांगता रोकती है। कुष्ठ रोग दीर्घकालिक संक्रामक रोग है, जो कि बेसिलस, माइकोबैक्टेरियम लेप्री के कारण होता है। प्रारंभिक अवस्था में उपचार कराने से दिव्यांगता नहीं होती है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता में 100 परसेन्टाइल के साथ सीएमएस छात्र को विश्व में प्रथम रैंक

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अलीगंज द्वितीय कैम्पस के कक्षा-4 के मेधावी छात्र रूद्रेश पटेल ने ...