Breaking News

हिन्दी दिवस पर याद किये गए आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी, उनकी स्मृति में कई प्रतियोगिताएं आयोजित

रायबरेली। डलमऊ विकास खण्ड के घोरवारा कस्बे स्थित श्री गांधी इन्टर कालेज में हिन्दी दिवस के अवसर पर आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी स्मृति सुलेख, चित्रकला, निबंध, हिन्दी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के कक्षा 6 से लेकर 12 तक के करीब 400 छात्र व छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

हिन्दी दिवस के अवसर पर विद्यालय के सभी बच्चों को हिन्दी का महत्व समझाया गया। प्रार्थना सभा में विद्यालय के प्रधानाचार्य डा रत्नाकर द्विवेदी ने सभी बच्चो को सम्बोधित करते हुये हिन्दी की विशेषताओं से अवगत कराया। कार्यक्रम के संयोजक दुर्गेश मिश्र ने इस पहल के लिये सभी का आभार जताया। साथ ही कई विद्यालयों का दौरा कर वहां के छात्र -छात्राओं को हिन्दी

दिवस के विषय में जागरुक किया व जिले मे जन्म लेने वाले साहित्यकार आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी जिन्होने हिन्दी की ख्याति बढाई व उसे परिमार्जित किया उनके विषय में सभी का ध्यानाकर्षण कराया।

साथ ही यहां उल्लेखनीय है की इस कार्य में हिन्दी पुरोधा आचार्य जी की स्मृति को सजोने के लिये आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति के कार्य सराहनीय हैं। जिसके कारण देश विदेश में आचार्य जी की यादों को सजोने का कार्य वृहद स्तर पर हो रहा है। श्री गांधी इन्टर कालेज व श्रीमती राम उरेही बालिका इन्टर कालेज में हुयी प्रतियोगिताओं में बच्चो का उत्साह देखने लायक था।गांधी इन्टर कालेज के प्रधानाचार्य डा रत्नाकर द्विवेदी ने कहा जल्द ही प्रतियोगिता में शामिल छात्र व छात्राओं का परिणाम घोषित किया जायेगा। उधर श्रीमती रामउरेही बालिका इन्टर कालेज में हुयी प्रतियोगिता की प्रभारी श्रीमती कामिनी बाजपई ने भी सभी परिणाम जल्द घोषित करने की बात कही। सभी अध्यापकों ने एक स्वर में कहा की विद्यालयों में आयोजित इन कार्यक्रमों से बच्चो में प्रतिभाओ का विकास होता है।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...