Breaking News

नोएडा में शुरू हुआ UP का पहला डॉग पार्क, मिलेगी ये सुविधा, जानकर चौक जाएँगे आप

त्तर प्रदेश का पहला डॉग पार्क (Dog Park) शुक्रवार से नोएडा के सेक्टर-137 में शुरू हो गया। पार्क खुलने की जानकारी मिलते ही लोग अपने पालतू कुत्तों को लेकर पार्क पहुंचे। प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि अभी पार्क और स्वीमिंग पूल की शुरुआत की गई है।

👉साक्षी हत्याकांड : पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में दिल दहलाने वाला खुलासा, टूटी मिलीं 70 हड्डियां

नोएडा में शुरू हुआ UP का पहला डॉग पार्क

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि अभी सभी लोग पालतू कुत्तों को लेकर आ सकेंगे, लेकिन आने वाले समय में सिर्फ उन्हीं कुत्तों या बिल्ली को प्रवेश दिया जाएगा जिनका पंजीकरण नोएडा अथॉरिटी पेट रजिस्ट्रेशन ऐप पर होगा। पार्क में कुत्तों के लिए वॉकिंग ट्रैक बनाया गया है। पार्क में कुत्तों के लिए बैठने, घूमने, आराम करने, नहाने के लिए स्वीमिंग पुल और मनोरंजन के तमाम साधन मिलेंगे। पार्क में आने वाले कुत्तों के खाने-पीने के सामान की भी व्यवस्था होगी। इसके लिए कैंटीन व फूड कोर्ट बनाए गए हैं।

इसमें मौसम के हिसाब से उनके खाने पीन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस तरह से आप अपने कुत्तों को लेकर यहां उसको पार्टी देने भी जा सकेंगे। इन सभी सुविधाओं को पार्क में चुनी जाने वाली कंपनी देगी। कंपनी को प्रशिक्षक भी रखने होंगे। अभी प्राधिकरण ने जरूरी सुविधाओं के साथ पार्क की शुरूआत की है।

डॉग पार्क का काम दिसंबर 2021 में शुरू हुआ था। यह काम मई 2022 तक पूरा कर लिया जाना चाहिए था, लेकिन उद्यान विभाग की लापरवाही से करीब एक साल बाद शुरू हो पाया। म्यूरल्स भी लगाए गए हैं। यहां लोग पालतू बिल्लियों को भी ला सकेंगे।

पार्क में कई आधुनिक सुविधाओं समेत कई व्यवस्थाएं की गई हैं। बड़े और छोटे डॉग के लिए अलग-अलग स्थान, डॉग के पीने के लिए वाटर फाउंटेन, पार्क में अपने पालतू कुत्तों को लेकर आने वाले लोगों के लिए बेंच, वाटर पौंड, डॉग शेल्टर, डॉग के स्थल के लिए रबर टाइल, वेस्ट डिस्पोजल स्टेशन और चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध है।

इलाज के लिए डॉक्टर भी अधिकारियों ने बताया कि आने वाले समय में कुत्ते-बिल्ली के इलाज के लिए डॉक्टर भी बैठा करेंगे। यहां पर उनको जरूरी वैक्सीन भी दी जाएगी।

About News Room lko

Check Also

20 रुपये की पर्ची में निकले 100 रुपये, फिर लगवा ली सोने की अंगूठी; बोले-दांव खाली…

आगरा:  उत्तर प्रदेश के आगरा में पालीवाल पार्क में टहलने आने वाले लोगों को टप्पेबाज ...