उपलब्धियों पर आधारित मंसूबा

डॉ दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

भाजपा के दिग्गज नेता व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की पूर्वी उत्तर प्रदेश यात्रा अनेक सन्दर्भों में महत्वपूर्ण रही। उन्होंने सैकड़ो करोड़ रुपये की योजनाओं का शुभारंभ किया। आजमगढ़ को राज्य विश्वविद्यालय की सौगात मिल रही है। इसका शिलान्यास अमित शाह ने किया।आजमगढ़ राज्य विश्वविद्यालय करीब पचास एकड़ क्षेत्रफल में विस्तृत होगा। इसके निर्माण में एक सौ आठ करोड़ रुपये व्यय किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ की भूमि को मां सरस्वती का धाम बनाने का काम किया है। आजमगढ़ विश्वविद्यालय का नाम प्रदेश की धरती से विदेशी आक्रांताओं को खदेड़ने वाले महाराजा सुहेलदेव के नाम पर रखे जाने का सुझाव दिया।

विगत लगभग पांच वर्षाें में दस नये विश्वविद्यालय स्थापित किये गए। मां शाकुम्भरी विश्वविद्यालय सहारनपुर,राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय अलीगढ़, राज्य विश्वविद्यालय आजमगढ़,अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ, राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय प्रयागराज मेजर ध्यानचन्द खेल विश्वविद्यालय मेरठ, युनाइटेड विश्वविद्यालय प्रयागराज,गरु गोरखनाथ विश्वविद्यालय गोरखपुर, उत्तर प्रदेश स्टेट इन्स्टीट्यूट ऑफ फॉरेन्सिक साइंसेज की स्थापना की गयी है।

उच्च शिक्षा के लिए डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना की गयी। जिसमें पचहत्तर हजार से अधिक ई-कन्टेण्ट उपलब्ध हैं। प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर प्रभावी अमल किया जा रहा है। आजमगढ़ विश्वविद्यालय अठारह माह में बन कर तैयार हो जाएगा। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चार सौ महाविद्यालय इससे सम्बद्ध होंगे। अमित शाह ने कहा कि पांच वर्ष पहले उत्तर प्रदेश देश की छठवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थी। वर्तमान में यह दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इस अवधि में प्रदेश की जीडीपी को दस लाख नब्बे हजार करोड़ रुपये से बढ़ाकर इक्कीस लाख इकतीस हजार करोड़ रुपये पर पहुंचाया है।

प्रदेश में बेरोजगारी की दर सत्रह प्रतिशत से अधिक थी। आज कम होकर करीब चार प्रतिशत हो गयी है। प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या दस से बढ़कर वर्तमान में चालीस तथा मेडिकल की सीटें बारह सौ से बढ़कर बत्तीस सौ हो गयी हैं। पहले प्रदेश में दो एक्सप्रेस वे थे,अब पांच एक्सप्रेस वे नये बन चुके हैं। योगी के प्रयासों से पूर्वांचल में होने वाले दिमागी बुखार का प्रकोप समाप्त हुआ। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में आजमगढ़ की नई पहचान बनी है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आजमगढ़ के विकास के साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास की धुरी बनेगा। आजमगढ़ में एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। अमित शाह ने जनपद बस्ती के अमर शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम में सांसद खेल महाकुम्भ का शुभारम्भ किया। उन्होंने करीब दो सौ करोड़ रुपये की नवासी विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  के निर्देशन में प्रत्येक सांसद अपने संसदीय क्षेत्र में खेल महाकुम्भ आयोजित कर रहे हैं। नये भारत के नये उत्तर प्रदेश को इण्डिया स्मार्ट सिटी अवॉर्ड में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ था।

प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन, स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालयों के निर्माण,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क एलपीजी कनेक्शन एवं सौभाग्य योजना द्वारा लोगों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन प्रदान करने सहित पैंतालीस योजनाओं में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत सर्वाधिक लाभार्थियों को लोन प्रदान करने एवं सर्वाधिक पौध रोपण करने में भी उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। एमएसएमई क्षेत्र के अन्तर्गत उद्योग स्थापित करने में प्रदेश द्वितीय स्थान पर है। किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के ढाई करोड़ से अधिक किसानों को छत्तीस हजार करोड़ रुपये सीधे उनके बैंक खातों में अंतरित किए गए हैं।

About Samar Saleel

Check Also

पंचकोसी परिक्रमा को अंतरराष्ट्रीय पहचान देगी योगी सरकार, 70 किमी के पंचकोसी मार्ग का होगा सम्पूर्ण विकास

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें 108 मुख्य मंदिरों, 44 धर्मशालाओं और कुंडों का ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *