Breaking News

इंस्टाग्राम पोस्ट के एक हफ्ते बाद गिरफ्तार हुई एक्ट्रेस तारानेह अलीदूस्ती

ईरानी में देश की सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में से एक तारानेह अलीदूस्ती को राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों के बारे में झूठ फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। IRNA की रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑस्कर विजेता फिल्म “द सेल्समैन” की स्टार तारानेह अलीदूस्ती को इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट करने के एक हफ्ते बाद हिरासत में लिया गया था।

IRNA ने यह भी कहा कि कई अन्य ईरानी हस्तियों को भड़काऊ सामग्री पोस्ट करने पर तलब किया गया था। राज्य मीडिया के आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, अलीदूस्ती को इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि उसने अपने दावों के अनुरूप कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराया था।

अपने पोस्ट में 38 वर्षीय अभिनेत्री ने कहा कि उसका नाम मोहसिन शेखरी था। हर अंतरराष्ट्रीय संगठन जो इस खूनखराबे को देख रहा है और कार्रवाई नहीं कर रहा है, वह मानवता के लिए शर्म की बात है।

ईरानी अदालत द्वारा तेहरान में एक सड़क को अवरुद्ध करने और देश के सुरक्षा बलों के एक सदस्य पर चाकू से हमला करने का आरोप लगाने के बाद 9 दिसंबर को शेखरी को मार दिया गया था।

पिछले हफ्ते, ईरान ने विरोध प्रदर्शनों के सिलसिले में एक दूसरे कैदी मजीदरेज़ा रहनवार्ड को फांसी दे दी। दूसरों के लिए भीषण चेतावनी के तौर पर रहनवार्ड के शव को एक निर्माण क्रेन से लटका हुआ छोड़ दिया गया था। ईरानी अधिकारियों ने आरोप लगाया कि रहनावरद ने अपने अर्धसैनिक बल के दो सदस्यों को चाकू मार दिया।

सितंबर में प्रदर्शनों के शुरू होने के बाद से अलीदोस्ती ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए कम से कम तीन पोस्ट किए। उसके 80 लाख फॉलोअर्स वाले अकाउंट को रविवार को सस्पेंड कर दिया गया।

16 सितंबर को 22 वर्षीय महसा अमिनी की मौत के बाद से ईरान विरोध प्रदर्शनों से हिल गया है, जिसकी पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद मौत हो गई थी। अलीदूस्ती ने पहले ईरानी सरकार और उसके पुलिस बल की आलोचना की थी।

ईरान में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के अनुसार, एक कठोर सुरक्षा कार्रवाई के बीच प्रदर्शनों में कम से कम 495 लोग मारे गए हैं। अधिकारियों द्वारा 18,200 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है।

About News Room lko

Check Also

‘महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए भारत सरकार ने संविधान में संशोधन किया’, संयुक्त राष्ट्र में बोलीं कंबोज

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने महिलाओं की सुरक्षा के प्रति ...