Breaking News

‘स्विस अधिकारियों ने जब्त किए अदाणी समूह के 2600 करोड़’, हिंडनबर्ग के दावे को कंपनी ने किया खारिज

हिंडनबर्ग रिसर्च ने अदाणी समूह पर नया आरोप लगाया है। अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी ने दावा किया है कि कई स्विस बैंकों में जमा अदाणी समूह के करीब 31 करोड़ डॉलर (करीब 2600 करोड़ रुपये) को वहां के अधिकारियों ने फ्रीज कर दिया है। हिंडनबर्ग का दावा है कि यह कार्रवाई अदाणी के खिलाफ वहां चल रही मनी लॉन्ड्रिंग व जालसाजी के मामलों की जांच के तहत की गई है। हिंडनबर्ग रिसर्च ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में यह दावा किया।

अमेरिकी कंपनी ने लिखा, स्विस अधिकारियों ने अदाणी समूह से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग और शेयर जालसाजी के आरोपों की जांच के तहत छह स्विस बैंक खातों में जमा 31 करोड़ डॉलर से ज्यादा की रकम फ्रीज कर दी है। हिंडनबर्ग ने इस दावे के पीछे हाल ही में जारी स्विस क्रिमिनल कोर्ट के रिकॉर्ड का हवाला दिया। स्विस मीडिया के हवाले से हिंडनबर्ग ने कहा, स्विस अभियोजकों ने बताया है कि कैसे अदाणी के एक सहयोगी ने बीवीआई/मॉरीशस और बरमूडा के संदिग्ध फंडों में निवेश किया था।

हिंडनबर्ग के आरोपों से पिछले साल क्रैश हुए थे अदाणी के शेयर
हिंडनबर्ग रिसर्च पिछले साल से भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी के पीछे पड़ा है। 2023 की शुरुआत में उसने अदाणी समूह पर टैक्स हैवन देशों के जरिये बाजार नियमों को तोड़ने का आरोप लगाया था। इसके बाद अदाणी समूह के सभी कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई थी और समूह के प्रवर्तक गौतम अदाणी की निजी संपत्ति में भी बहुत कमी आ गई थी। हालांकि धीरे-धीरे समूह इस झटके से उबर गया।

About News Desk (P)

Check Also

टेल स्ट्राइक का शिकार हुआ इंडिगो विमान, एयर इंडिया ने नियो विमानों पर दिया ये अपडेट

नौ सितंबर को दिल्ली से बेंगलुरु जा रही इंडिगो 6ई फ्लाइट 6054 में वीटी-आईबीआई पर ...