Breaking News

अब कोवैक्सीन ने घटाई कीमत, 600 की जगह 400 रुपये में मिलेगी प्रति डोज

सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्‍सीन ‘कोविशील्‍ड’ के बाद अब भारत बायोटेक की वैक्‍सीन ‘कोवैक्‍सीन’ की राज्‍यों की कीमत में भी कटौती की गई है। राज्‍यों को अब यह वैक्‍सीन 600 रुपये के बजाय 400 रुपये प्रति डोज कीमत में मिलेगी।

वैक्‍सीन निर्माता की ओर से जारी बयान में कहा गया कि मौजूदा समय में कोरोना से जंग के लिए पब्लिक हेल्थ सिस्टम को मजबूती देने के लिए यह फैसला लिया गया है। निजी अस्‍पतालों के लिए कोविड-19 वैक्‍सीन की कीमत बदलकर 1200 रुपये प्रति डोज की गई है। सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से राज्‍यों को अपनी वैक्‍सीन की कीमत में कमी किए जाने के बाद ‘कोवैक्‍सीन’ का निर्माण करने वाले भारत बायोटैक का यह फैसला सामने आया है। इससे पहले कोविशील्ड ने भी अपनी वैक्सीन की कीमत राज्य सरकारों के लिए 100 रुपये प्रति डोज घटाई थी।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने तीसरे चरण के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को 1 मई से टीका लगाने की अनुमति दे दी है। इससे पहले केवल हेल्‍थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ही टीका लगवाने की अनुमति थी। देश में टीके का उत्पादन कर रहीं कंपनियां 50 फीसदी टीका केंद्र सरकार को देंगी तो 50 फीसदी टीका राज्य सरकार और निजी अस्पतालों को बेच सकती हैं।

About Samar Saleel

Check Also

25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी से नहीं उड़ेगी चिता की राख, मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर हो रहा काम

वाराणसी:  मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर 25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी बनाई जाएगी ...