Breaking News

फैजाबाद-इलाहाबाद के बाद अब इस शहर का बदलेगा नाम

उत्तर प्रदेश सरकार क्या इलाहाबाद और फैजाबाद का नाम बदलने के बाद अब अलीगढ़ का भी नाम बदलेगी? इस बात की अटकलें काफी तेजी से लगनी शुरू हो गई हैं क्योंकि अलीगढ़ नगर निगम ने सर्वसम्मति से शहर का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पारित किया है।

यह प्रस्ताव मेयर प्रशांत सिंघल ने बैठक में पेश किया और सभी पार्षदों ने इसका समर्थन किया। सिंघल ने कहा कि अब यह प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जायेगा। मुझे उम्मीद है कि प्रशासन इस पर संज्ञान लेगा और अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने की हमारी मांग को पूरा करेगा। यह मांग लंबे समय से उठाई जा रही है।

यदि उत्तर प्रदेश सरकार अलीगढ़ का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे देती है तो इससे भाजपा शासित राज्य में स्थानों के नाम बदलने की संख्या में बढ़ोतरी होगी। सबसे हाई-प्रोफाइल हालिया उदाहरणों में से एक जनवरी 2019 में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करना है।

राज्य सरकार राज्य के किसी भी शहर या क्षेत्र का नाम बदल सकती है। एक नागरिक निकाय सर्वसम्मति से प्रस्तावित नाम परिवर्तन प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद, यह राज्य सरकार को लिखता है। राज्य सरकार बाद में प्रस्ताव को मंजूरी के लिए गृह मंत्रालय (एमएचए) को भेजती है। यदि मंत्रालय और अन्य संबंधित एजेंसियां प्रस्ताव को मंजूरी दे देती हैं, तो राज्य सरकार आधिकारिक तौर पर नाम बदल सकती है।

इससे पहले 2021 में जिला पंचायत की बैठक में अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजा गया था। सीएम ने संकेत दिया था कि उनकी सरकार राज्य भर में स्थानों का नाम बदलने का सिलसिला जारी रखेगी।

योगी ने कहा था कि, “हमने वही किया जो हमें अच्छा लगा। हमने मुगल सराय का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर, इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या कर दिया। जहां जरूरत होगी, सरकार आवश्यक कदम उठाएगी।”

इससे पहले फैजाबाद जिले और इलाहाबाद का नाम बदलने के बाद, सत्तारूढ़ भाजपा के सदस्यों ने अन्य शहरों का भी नाम बदलने का आह्वान किया। एक विधायक ने प्रस्ताव दिया था कि आगरा का नाम बदलकर अग्रवन या अग्रवाल रखा जाए, जबकि एक अन्य विधायक ने प्रस्ताव दिया था कि मुजफ्फरनगर का नाम बदलकर लक्ष्मी नगर रखा जाए।

About News Desk (P)

Check Also

हाथरस जा सकते हैं राहुल गांधी, भगदड़ में घायल पीड़ितों से मिलेंगे; बांटेंगे दुख-दर्द

हाथरस: नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी भी सत्संग भगदड़ हादसे को लेकर हाथरस आ सकते हैं। वह ...