Breaking News

एयरटेल का अपने ग्राहकों की सुविधाओं के लिए एक आदर्श पहल

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत टेल्को कंपनी भारती एयरटेल (एयरटेल) ने ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने के अपने लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ते हुए अपनी सेवाओं का विस्तार किया है। उपभोक्ता सेवा को मूल में रखते हुए, एयरटेल ने आज कहा कि इसने प्रत्येक ग्राहक के प्रश्न का उत्तर देने और उनकी समस्याओं का हल करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके साथ ही विफलताओं से जल्दी सीखना और किसी भी स्थिति में इसे ना दोहराना भी लक्ष्य में शामिल है। कंपनी यह संदेश पूरे भारत में ग्राहकों तकपहुंचाने के लिए बहुत बड़ा मल्टी-चैनल मार्केटिंग अभियान चलारही है (इसे यहाँ देखें

महामारी के इस वर्तमान समय में दूरसंचार सेवाएं और विश्वसनीय कनेक्टिविटी ग्राहकों के दैनिक जीवन में मूल रूप से शामिल हो गया है। इसकी आवश्यकता लगातार बढ़ती जा रही है। वर्क फ्रांस होम, वर्चुअल क्लासरूम, ऑनलाइन शॉपिंग, या डिजिटल एंटरटेनमेंट जैसे अधिकांश काम घरसे ही पूरा करने के लिए मजबूत टेलिकॉम नेटवर्क एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बन गई है।एयरटेल के द्वारा उठाये गए हर कदम के केन्द्र में हमेशा सेउपभोक्ता ही रहे हैं।लेकिन इस कठिन घड़ी में कंपनी ने महसूस किया है कि एक नेटवर्क प्रदाता की अपने ग्राहकों के प्रति जिम्मेदारी काफी बढ़ गई है। एयरटेल स्वीकार करता है कि ग्राहकों के प्रति इसकी जिम्मेदारी न केवल उच्च-गुणवत्ता वाली दूरसंचार सेवाओं तक उनकी पहुंच सुनिश्चित करना है, बल्कि उनके सेवा संबंधी प्रश्नों को त्वरित और पारदर्शी तरीके से हल करना भी इसकी जिम्मेदारी है।

भारती एयरटेल के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर शाश्वत शर्मा कहते हैं, “एयरटेल और इसके ग्राहकों के बीच का संबंध कभी भी इतना महत्वपूर्ण नहीं रहा है, जितना अभी है।और उन्हें बेहतर सेवा देने के लिए हमने अपनी सेवा को अगले स्तर पर ले जाने का फैसला किया है। हम जानते हैं कि “शून्य प्रश्न“ एक असंभव कल्पना है और खासतौर पर एक टेलीकॉम ब्रांड के लिए। लेकिन यह हमें कोशिश करने से नहीं रोक सकता है, क्योंकि हम जानते हैं कि हम शून्य के जितने करीब होंगे, हमारे ग्राहक उतने ही खुश होंगे। हम विनम्र रहने का वादा करते हैं,और जब भी हम असफल होंगे, हर बार हम सीखेंगे और अपना अथक प्रयास जारी रखेंगे।

हमारे लिए,यह केवल एक अभियान नहीं है, हम इस लक्ष्य के लिए पूरे संगठन को फिर से री-इंजीनियर कर रहे हैं और उपभोक्ता केंद्रित संस्कृति का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ”कंपनी ने इस दिशा में पहले ही काफी प्रगति कर ली है और ये इसकी हाल की कुछ पहलें हैं जिनसे ग्राहकों को बेहतरीन सेवा अनुभव प्राप्त हो सकता हैःनेटवर्क प्रौद्योगिकीःपिछले तीन वर्षों में, एयरटेल ने हाई-स्पीड नेटवर्क के लिए 70,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। एयरटेल नेप्री-5जी मैसिव मीमो (एमआईएमओ) और कैरियर एग्रीगेशन जैसी नई तकनीकों की शुरुआत की है। परिणाम स्वरूप एयरटेल को लगातार कई विशेषज्ञों द्वारा भारत के शीर्ष मोबाइल नेटवर्क का दर्जा दिया गया है।हाल ही में, एयरटेल वॉइस ओवर वाई-फाई लॉन्च करने वाला भारत में पहला मोबाइल ऑपरेटर बन गया है, यह ग्राहकों द्वारा सामना किए जा रहे इनडोर कवरेज मुद्दों को हल करेगा।

आज, लाखों ग्राहक एयरटेल वॉइस ओवर वाई-फाई पर सहज इनडोर कवरेज का आनंद ले रहे हैं।अपने व्यस्त पोस्टपेड उपभोक्ताओं के लिए,एयरटेल ने प्लेटिनम नेटवर्क लॉन्च किया। यह अपने प्रीमियम उपयोगकर्ताओं को अपने नेटवर्क और अपने टच-पॉइंट्स पर सेवाओं में प्राथमिकता देता है, ताकि नेटवर्क और टेलीकॉम संबंधी समस्याएं उनके व्यस्त कार्यक्रम को बाधित नकरें।डिजिटल गेटवेःलॉकडाउन के दौरान ग्राहकों को रिचार्ज करने में मदद करने के लिए, एयरटेल ने’सुपरहीरो’लॉन्च किया। यह अपनी तरह की पहली योजना है इसमें एक एयरटेल ग्राहक दूसरे एयरटेल ग्राहक का प्रीपेड रिचार्ज एयरटेल थैंक्स ऐप के द्वारा कर सकता है। प्रत्येक रिचार्ज पर सुपरहीरो 4 प्रतिशत का कमीशन प्राप्त करता है। इससे उन लाखों ग्राहकों को मदद मिली है, जिनकी ऑनलाइन रिचार्ज सुविधाओं तक पहुंच नहीं है या जो डिजिटल प्रारूप के जानकार नहीं हैं। दस लाख से अधिक एयरटेल ग्राहक सुपरहीरो के रूपमें पंजीकृत हैं।कल्चर ऑफ़ कस्टमर ऑब्सेशनःएयरटेल मैनेजमेंट बोर्ड हर सुबह ग्राहकों के प्रश्नों, रिज़ॉल्यूशन मैकेनिज़्म और टाइमलाइन तथा ग्राहकों की प्रतिक्रिया से सीखे जाने वाले नए अनुभवों की समीक्षा करता है।ग्राहकों तक कंपनी के वादे को पहुंचाने के लिए एयरटेल कानया अभियान टीवी, डिजिटल और प्रिंट माध्यमों पर चलेगा। पल्लवी चक्रवर्ती और टीम के नेतृत्व में डेंटसु-टैपरुट ने इस अभियान की संकल्पना की है। टीवीसी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें https://www.youtube.com/watch?v=Gqe3uJLLV3c&feature=youtu.be

About Samar Saleel

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...