Breaking News

एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग’ ने पूरे किए एक मिलियन यूज़र्स

लखनऊ। भारत में नई नेटवर्क टेक्नॉलॉजी के सबसे तीव्र विस्तार में से एक एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग ने एक मिलियन यूज़र्स पूरे कर लिए। भारती एयरटेल (Airtel) भारत में वॉईस ओवर वाई-फाई शुरू करने वाला पहला मोबाईल ऑपरेटर था। ग्राहकों का अत्यधिक सकारात्मक फीडबैक मिलने के बाद, कंपनी ने देश में अपनी इस इनोवेटिव सेवा का विस्तार शुरू कर दिया है।

अब एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग भारत में एयरटेल मोबाईल ग्राहकों को उपलब्ध है। साथ ही इस सेवा का उपयोग एयरटेल के मोबाईल ग्राहक किसी भी होम या पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क पर कर सकेंगे, जिससे उनका इनडोर सेवा का अनुभव बहुत सुगम बन जाएगा।

एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग में एयरटेल स्मार्टफोन ग्राहकों के लिए इनडोर वॉईस कॉलिंग का अनुभव बेहतर बनाने के लिए अत्याधुनिक टेक्नॉलॉजी का उपयोग किया गया है। इसमें वॉईस कॉल्स के लिए समर्पित चैनल का निर्माण करने के लिए वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाता है और ग्राहक किसी भी नेटवर्क पर टेल्को ग्रेड की कॉल कर पाते हैं। इससे ग्राहकों का अनुभव बेहतर बनता है और ग्राहक सुगमता से एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग में स्विच कर पाते हैं।

एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग द्वारा कॉल करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ता और ग्राहक किसी भी अतिरिक्त कॉलिंग ऐप/सिम के बिना अपने स्मार्टफोन पर एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग शुरू कर सकते हैं।

भारती एयरटेल के सीटीओ रणदीप खान ने कहा, ‘‘हमें एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग के लिए ग्राहकों की अत्यधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने की खुशी है। इस टेक्नॉलॉजी ने एयरटेल मोबाईल ग्राहकों के लिए, खासकर शहरी बाजारों के अत्यधिक जनसंख्या वाले इलाकों में इनडोर नेटवर्क क्वालिटी में परिवर्तन ला दिया है। भारत में यह सेवा सबसे पहले एयरटेल ने शुरू की और हमारे ग्राहक किसी भी वाई-फाई पर इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं।’’

एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग की शुरुआत कैसे करें

  • एयरटेल.इन/वाईफाई-कॉलिंग पर डिवाईस की कॉम्पैटिबिलिटी चेक करें।
  • डिवाईस के ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर को लेटेस्ट वर्ज़न में अपग्रेड करें, जो वाई-फाई कॉलिंग को सपोर्ट करता हो।
  • अब अपने मोबाईल फोन की सेटिंग्स में जाएं और वाई-फाई कॉलिंग को स्विच ऑन कर दें।
  • सुगम अनुभव के लिए वोल्टे को भी स्विच ऑन रखें।

एयरटेल स्मार्टफोन के सभी लोकप्रिय मॉडलों को इस सेवा के साथ कॉम्पैटिबल बनाने के लिए स्मार्टफोन निर्माताओं के साथ बात कर रहा है। इस समय 16 ब्रांडों के 100 से ज्यादा स्मार्टफोन मॉडल एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग के साथ कॉम्पैटिबल हैं। जिसमें वीवो, एप्पल, सैमसंग, जोलो, पैनासोनिक, शाओमी, वनप्लस, टेक्नो, स्पाइस, जियोनी, कूलपैड और एसुस जैसे ब्रांड शामिल हैं।

About Samar Saleel

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...