Breaking News

दीक्षांत समारोह में पहली बार दिया जाएगा एकेटीयू स्टूडेंट स्टार्टअप अवार्ड

 

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) पहली बार अपने तीन छात्र को दीक्षांत समारोह में स्टूडेंट स्टार्टअप अवार्ड देगा। मंच से राज्यपाल सहकुलाधिपति आनंदीबेन पटेल छात्रों को अवार्ड देकर सम्मानित करेंगी। यह पुरस्कार विश्वविद्यालय के तीन श्रेणियों में स्टार्टअप शुरू करने वाले छात्रों को दिया जाएगा। इसके लिए 20 दिसंबर तक छात्र इनोवेशन हब की वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

👉क्या घातक है कोविड का JN.1 वेरिएंट? एनसीडीसी के पूर्व डायरेक्टर से जानें

कुलपति प्रो जेपी पांडेय के निर्देशन में इस अवार्ड की परिकल्पना इनोवेशन हब ने की है। जिसके तहत तीन श्रेणी में अवार्ड दिया जाएगा। इसमें एक अवार्ड बेस्ट वुमन लेड स्टार्टअप अवार्ड दूसरा बेस्ट सोशल इम्पैक्ट स्टार्टअप अवार्ड और तीसरा बेस्ट टेक इनोवेशन स्टार्टअप अवार्ड है। बेस्ट वुमन लेड स्टार्टअप अवार्ड के लिए स्टार्टअप कंपनी में एक महिला डायरेक्टर का 25 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ होना जरूरी है।

दीक्षांत समारोह में पहली बार दिया जाएगा एकेटीयू स्टूडेंट स्टार्टअप अवार्ड

वहीं, बेस्ट सोशल इम्पैक्ट अवार्ड का चयन स्वास्थ्य, भारतीय भाषा, शिक्षा, जीवनशैली जैसे सामाजिक क्षेत्रों में कार्य करने वाले स्टार्टअप कंपनी को दिया जाएगा। जबकि बेस्ट टेक इनोवेशन स्टार्टअप अवार्ड इनोवेटिव, पटेन्टेड तकनीकी विकसित कर वस्तुओं और सर्विस के क्षेत्र और डिजिटल मंच पर कार्य करने वाली स्टार्टअप कंपनी को मिलेगा। अवार्ड विश्वविद्यालय मे अध्यायनरत किसी छात्र या छात्रा की स्टार्टअप कंपनी को ही दिया जाएगा।

👉देश में 60 फीसदी आधार कार्ड हो सकते हैं लॉक, कहीं इसमें आपका तो भी नहीं है!

पहली बार विश्वविद्यालय की ओर से दिये जा रहे स्टार्टअप अवार्ड का मकसद विश्वविद्यालय के छात्रों में स्टार्टअप और इनोवेशन के प्रति रूझान पैदा करना है। इस पहल से अन्य छात्र भी स्टार्टअप के लिए प्रेरित होंगे। डीन इनोवेशन डॉ अनुज कुमार शर्मा के अनुसार यह अवार्ड स्टार्टअप के लिए काफी महत्वपूर्ण है। वहीं इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह के अनुसार इस प्रकार से अवॉर्ड से संस्थाओं में इंटरप्रोनयोरशिप की संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा। जिससे भविष्य मे अधिक से अधिक छात्र स्टार्टअप की तरफ अग्रसर हों एवं प्रदेश मे स्टार्टअप पाइपलाइन बनी रहे।

आपको बता दें कि विश्वविद्यालय का 21वां दीक्षांत समारोह 26 दिसंबर को प्रस्तावित है। इसमें 95 छात्रों को मेडल्स दिया जाएगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल सहकुलाधिपति आनंदीबेन पटेल करेंगे जबकि मुख्य अतिथि एआईसीटीई के चेयरमैन टीजी सीताराम होंगे।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...