Breaking News

पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के साथ इन सभी फायदों से भरपूर है अजवाइन

अजवाइन (Ajwain) को हमने हमेशा ही घरों में मसाले के रूप में उपयोग करते हुए देखा है। लेकिन अजवाइन एक औषधीय जड़ी बूटी है इसलिए आपको अजवाइन के फायदे, गुण, लाभ और नुकसान की पूरी जानकारी होनी चाहिए। भारत में अजवाइन को विशेष मसाले के रूप में व्‍यापक रूप से उपयोग किया जाता है। अजवाइन के फायदे विशेष रूप से पाचन या पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। अजवाइन का इस्‍तेमाल कई प्रकार की समान्‍य और गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है। तो आइये जानते है अजवाइन के फायदे के बारे में।

अजवाइन के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों में पेट के दर्द, ऐंठन, आंत्र की गैस, अपच, उल्टी, दस्त, साँस लेने में परेशानी और पेट का भारीपन, स्पर्म की कमी को दूर करने वाली, वीर्य को बढ़ाने वाली, दिल के लिए फायदेमंद, कफ को दूर करने वाली, गर्भाशय को उत्तेजना देने वाली, बुखार को दूर करने वाली, उल्टी, पेट के रोग, जोड़ो मे दर्द इन सब समस्याओं को दूर करने वाली एक बहुत ही अच्छी औषधि है। जो विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के लिए यह एक सामान्य घरेलू उपाय है। यह दस्‍त, कब्‍ज, किड़नी की समस्‍या, सर्दी, खुजली, यौन कमजोरी, मासिक धर्म की परेशानियों आदि को भी ठीक कर सकती है। आज इस लेख में आप औषधीय जड़ी बूटी अजवाइन के फायदे और नुकसान संबंधी जानकारी प्राप्‍त करेगें।

हम सभी अजवाइन का उपयोग मसाले के रूप में करते हैं जबकि आयुर्वेद इसे औषधी मानता है। अजवाइन का वैज्ञानिक नाम ट्रेकिस्पर्मम अम्मी (Trachyspermum ammi) है। अजवाइन का पौधा छोटा झाड़ी की तरह दिखाई देता है जो आमतौर पर हरे रंग का होता है। अलग अलग जगहों पर अजवाइन को कई नामों से जाना जाता है जैसे कि विशप के खरपतवार, थाइमोल के बीज या अजवाइन, तेलुगु में इसे वामु, तमिल में ओमम, मलयालम में अयोधमकम और कन्नड़ में ओम कलुगलु आदि नामों से जाना जाता है। अजवाइन के बीज आकार में छोटे और हल्‍के हरे रंग के होते हैं जो भोजन का स्‍वाद बढ़ाने और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं। इस पौधे की पत्तियां पंख के समान होती हैं। आइए जाने अजवाइन के बारे में अन्‍य जानकारीयां।

अपने विशेष स्‍वाद और गुणों के कारण अजवाइन का उपयोग विभिन्‍न प्रकार की औषधी और पूरक औषधी के रूप में किया जाता है। अजवाइन की तासीर गर्म होती है जिसके कारण अजवाइन का स्‍वाद तीखा होता है। इन्‍हीं गुणों के कारण ही अजवाइन का उपयोग विशेष रूप से सर्दी से बचने और गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं के लिए किया जाता है। आइए जानेते हैं अजवाइन में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व क्‍या हैं।

कैरम सीड्स (Carom Seeds) या अजवाइन और इसके तेल में पोषक तत्‍वों की उच्‍च मात्रा होती है। जिसके कारण ही आज अजवाइन का उपयोग पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो रहा है। नियमित रूप से अजवाइन का सेवन करने से यह हमें सभी जरूरी पोषक तत्‍व उपलब्‍ध कराता है। 100 ग्राम अजवाइन में 17.1 % प्रोटीन, 21.8 % फैट, 7.9 खनिज पदार्थ, 21.2 % फाइबर और 24.6 % कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके अलावा अजवाइन मे कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फॉस्‍फोरस, आयरन और नियासिन की भी अच्‍छी मात्रा होती है। अजवाइन के तेल को अजवाइन के बीजों से प्राप्‍त किया जाता है। अजवाइन का तेल निकालने के लिए पौधे के फूल और पत्‍ते का उपयोग किया जाता है। इनमें 35-60 प्रतिशत तक थाइमोल होता है। अजवाइन और अजवाइन के तेल का उपयोग विशेष रूप से कीटाणुनाशक और कवक नाशक के रूप में किया जाता है। आइए जानते हैं अजवाइन के फायदे हैं।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...