Breaking News

फिट एंड फाइन रहने के लिए नियमित रूप से अपना वजन मापती हैं, तो इन बातों का रखे ध्यान

फिट रहने और आकर्षक दिखने के लिए महिलाएं अपने वजन के बारे में भी सजग रहती हैं। वजन काबू में रखने के लिए वे खूब काफी पसीना बहाती हैं। वजन बढ़ तो नहीं रहा, इस बारे में पता लगाने के लिए वे समय-समय पर अपना वजन भी मापती हैं। वेट लॉस एक लंबी प्रक्रिया है और इस दौरान निरंतर मेहनत करते रहने की जरूरत होती है। छोटे-छोटे स्टेप्स से आप अपने बड़े लक्ष्यों को पा सकती हैं और जब वजन तौलने की मशीन पर वेट में थोड़ा सा भी बदलाव दिखता है तो आपको काफी खुशी होती है। अगर आप भी खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए नियमित रूप से अपना वजन मापती हैं, तो इन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

1. सुबह तौलें वजन

आपको जब भी अपना वजन तौलना हो तो शाम के बजाय सुबह में यह काम करना ज्यादा अच्छा रहता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय में शरीर पर्याप्त नींद ले चुका होता है और कुछ घंटों की फास्टिंग भी कर चुका होता है। इससे आपको अपने वजन की सटीक जानकारी मिलती है। इसे देखते हुए जब भी आपको वजन ट्रैक करना हो तो यह काम सुबह में करें। इससे आपको अपने वजन की सही रीडिंग मिलेगी। जो महिलाएं सुबह वर्कआउट करना पसंद करती हैं, उन्हें भी इससे मदद मिलेगी।

2. कितनी बार तौलें वजन?

वजन तौलते हुए इस बात का भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कितनी बार वजन तौला जाए। हालांकि कई बार वजन तौलने की मन में इच्छा हो सकती है, लेकिन अच्छे रिजल्ट्स पाने के लिए हफ्ते में एक बार वजन तौलना सही रहता है। प्रतिदिन अगर वजन तौलने पर इसमें कई तरह के बदलाव नजर आ सकते हैं, जो कई दूसरे फैक्टर्स की वजह से भी होते हैं। ऐसे में हफ्ते में एक बार वजन तौलें और अपने लक्ष्य के प्रति स्पष्ट रहें।

3. वजन तौलने के दौरान कुछ चीजें समान रखें

अगर आप weighting machine पर एक्योरेसी चाहती हैं तो आपको हर बार एक ही तरह से अपना वजन लेना चाहिए। अगर आप पहली बार वर्कआउट वाले कपड़ों में अपना वजन ले रही हैं, तो अगली बार भी उन्हीं में अपना वजन लें, अन्यथा ड्रेस में किए बदलाव की वजह से आपके ओवरऑल वेट में फर्क नजर आ सकता है।

4. प्रोग्रेस को ट्रैक करें

वेइंग मशीन पर चढ़ना और उस पर बदलाव देखना खुशी देता है और ऐसा लगता है कि हमने कोई उपलब्धि हासिल कर ली है, लेकिन अपनी लाइफ स्टाइल को बदलने और कसरत करने के साथ हमें छोटी-छोटी चीजों का भी ध्यान देने की जरूरत होती है जैसे कि अपनी एक डायरी मेंटेन करना जरूरी है। इसके लिए आप किसी ऐप का इस्तेमाल कर सकती हैं और उसमें हर बार अपने तौले हुए वजन का जिक्र कर सकती हैं। इससे शरीर में आने वाले सभी बदलावों के बारे में आप ज्यादा सजग रहेंगी और उसके अनुसार यह समझ पाएंगी कि अपने लक्ष्यों की दिशा में आप कितना आगे बढ़ पाई हैं। इससे यह भी पता चल पाएगा कि वेट लॉस के लिए आप जो रणनीति अपना रही हैं, वह आपको मदद कर रही है या नहीं। ऐसे में जब भी weighing machine पर खड़ी हों तो अपना वजन ध्यान से चेक करें। इससे आपको यह पता चलेगा कि वजन में कितना अंतर आया है और उसके अनुसार आप अपनी आगे की रणनीति बना सकती हैं।

5. इन स्थितियों में ना तौलें वजन

अगर अपना वजन तौलने पर आप फिट रहने के लिए प्रेरित नहीं हो रहीं या अपने बारे में अच्छी नहीं फील कर पा रहीं तो बेहतर होगा कि आप वजन तौलना छोड़ दें। मुमकिन है कि तबियत ठीक नहीं होने या वजन ज्यादा होने की वजह से आपको अपना बढ़ा हुआ वजन परेशान करने लगे और वजन तौलने के बाद आप इसे लेकर कॉन्शस फील करने लगें। ऐसी स्थिति में खुद को रिलैक्स रखना ज्यादा जरूरी है। जब मन अच्छा हो जाए तो वापस आप अपनी फिटनेस रजीम फॉलो कर सकती हैं।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...