Breaking News

सर्दियों में सेहत के लिए बेहद आवश्यक है ये सभी तेल

ठंड में सर्दी-जुकाम होना बहुत ही आम होता है। इसके अलावा कांस्टिपेशन, हैडेक, मसल्स सोर जैसी दिक्कते भी बहुत आम होती है। लेकिन कुछ ऐसे एसेंशियल ऑयल हमारे आसपास ही मौजूद होते हैं जो पूरी सर्दी आपको बीमारियों से दूर रख सकते हैं। बस इसे इस्तेमाल करना जानना है।

कुछ ऑयल खाने तो कुछ लगाने के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। इन तेलों में ऐसी गर्माहट और औषधिय गुण होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। इन एसेंशियल ऑयल्स में अरोमा भी बहुत होता है और ये अरोमा अपने आप में कई तरह के बीमारियों को सही करने और मूड बेहतर बनाने का काम करते हैं। तो आइए जानें कि सर्दियों में किन ऑयल्स को घर ला कर रख लें।

 

टी ट्री एसेंशियल ऑयल
टी ट्री एसेंशियल ऑयल नेचुरल एंटीबॉयोटिक्स होता है। इसमें कई औषधिय गुण होता है। अगर आप जुकाम से जूझ रहें तो इस तेल की कुछ बूंदें पानी में डाल कर इसका स्टीम लें। इस तरह से स्टीम लेने से न केवल आपका जुकाम सही होगा बल्कि इससे आपके गले की खराश और जुकाम से हुई जकड़न भी सही हो जाएगी। ये ऑयल एंटीवॉयरल, एंटी बेक्टिरियल और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरा होता है।

ऑर्गेनों एसेंशियल ऑयल
एंटी माइक्रोबियल और एंटी वायरल गुणों से भरा आर्गेनों ऑयल जुकाम, कफ और सोर थ्रोट को सही करने का काम करता है। इसकी एक या दो बूंद आपनी जीभ पर रखें। इसका असर तुरंत दिखने लगता है।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...