Breaking News

दिल्ली-एनसीआर के साथ इन शहरों की हवा हुई जहरीली, 450 के पार पहुंचा AQI, 24 औद्योगिक यूनिट की गईं बंद

दिल्ली में शनिवार सुबह धुंध की परत छाई रही और प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के बीच शहर की वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी के करीब पहुंच गई।अब फिर वही हो रहा है. दिल्ली-NCR को धुएं और धुंध ने पूरी तरह ढक सा दिया है. हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है. विटिबिलिटी भी खराब हो रही है. आज सुबह की बात करें तो दिल्ली व आस-पास के क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. पढ़ें पूरी डिटेल-

आज सुबह 6 बजे आनंद विहार स्टेशन पर AQI 456 नोट किया गया तो अशोक विहार में यह इंडेक्स पर 422 तक पहुंच गया है.  हवा में प्रदूषण की मात्रा को मापने के लिए एक्यूआई यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स का इस्तेमाल किया जाता है.भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि रात में धीमी हवाएं चलीं। विभाग ने कहा कि दिन में मध्यम गति (आठ किलोमीटर प्रतिघंटा) से हवाएं चलने का पू्र्वानुमान है।

दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।AQI 0 से 50 के बीच रहे तो इसे अच्छी श्रेणी में रखा जाता है. 51 से 100 के बीच रहने पर संतोषजनक, जबकि 101 से 200 के बीच मध्यम माना जाता है. हवा की क्वालिटी 201 से 300 के बीच रहती है 301 से 400 के बीच बेहद खराब. 401 से 500 के बीच की एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में आता है.

About News Room lko

Check Also

लोहागढ़… लड़ रहे प्रत्याशी, दांव पर मुख्यमंत्री और राजघराने की साख

राजस्थान के जिस भरतपुर शहर को महाराजा सूरजमल ने बसाया। जहां लोहागढ़ जैसा किला बनाया। ...