Breaking News

भारत के साथ राजनयिक संबंधों के साथ पाक का ये करीबी रक्षा सौदों को भी देगा बढ़ावा, खरीदे इतने आर्मी ट्रक

पाकिस्तान में आर्थिक संकट के बीच पड़ोसी मुल्क के लिए एक और बुरी खबर है। पाकिस्तान के करीबी कहे जाने वाले मोरक्को ने भारत के साथ राजनयिक संबंधों के साथ-साथ रक्षा सौदों को बढ़ावा देने का फैसला किया है। उत्तरी अफ्रीकी देश मोरक्को की शाही सशस्त्र सेना अब मेड इन इंडिया ट्रकों का इस्तेमाल करेगी। मोरक्को ने भारत की कंपनी टाटा द्वारा निर्मित 92 छह पहियों वाले सैन्य ट्रकों को खरीदने का फैसला किया है।

इन ट्रकों का निर्माण टाटा एडवांस्ड सिस्टम ने किया है। इंडियन डिफेंस रिसर्च विंग (IDRW) ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। टाटा निर्मित सैन्य ट्रकों को खरीदने और भारत के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के मोरक्को के फैसले से पाकिस्तान को झटका लग सकता है, जिसने हाल ही में फीफा विश्व कप के दौरान वैश्विक फुटबॉल पावरहाउस पुर्तगाल पर अरब देश की जीत को ‘इस्लाम की जीत’ बताया था।

IDRW ने सोशल मीडिया पर 92 LPTA 244 छह पहियों वाले ट्रकों की तस्वीरें शेयर कीं, जो भारत के पिपावाव के पश्चिमी तट बंदरगाह से मोरक्को को निर्यात किए जाने के लिए तैयार हैं।

मिलिट्री अफ्रीका वेबसाइट ट्रकों की विशेषताओं का वर्णन करती है, जिसमें कहा गया है कि उन्हें बख्तरबंद वाहनों में परिवर्तित किया जा सकता है और विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है।

मोरक्को द्वारा भारत से सैन्य ट्रकों की खरीद अत्याधुनिक उपकरणों के साथ अपनी सेना को मजबूत करने और उन्नत करने के लिए हथियारों की खरीद में विविधता लाने के देश के प्रयासों का हिस्सा है।

मोरक्को संयुक्त राज्य अमेरिका और इज़राइल के साथ संबंध मजबूत कर रहा है। मोरक्को संयुक्त राज्य अमेरिका और इज़राइल समेत दुनिया के कुछ सबसे शक्तिशाली सेनाओं वाले देशों के साथ सैन्य सहयोग को प्राथमिकता देता है।

बता दें कि दिसंबर 2022 में अमेरिकी कंपनी L3Harris Technologies ने अफ्रीकी देश के F-16 लड़ाकू विमान की मारक क्षमता को बढ़ाने के लिए ‘स्मार्ट हथियार रिलीज सिस्टम’ प्रदान करने के लिए मोरक्को के साथ 29 मिलियन अमरीकी डालर के सौदे पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की थी।

About News Room lko

Check Also

सीरिया और तुर्की में भूकंप ने मचाई तबाही, मौत का आंकड़ा 4000 के पार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सीरिया और तुर्की में भूकंप से मौत का ...