Breaking News

बाइडेन के निवास पर गोपनीय दस्तावेजों की खोज जांच के लिए नामित स्वतंत्र वकील, कब के हैं ये दस्तावेज

जो बाइडेन के डेलावेयर निवास पर गोपनीय दस्तावेजों की खोज को लेकर विवाद तेज हो गया है, अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने गुरुवार को मामले की जांच के लिए एक विशेष स्वतंत्र वकील को नामित किया.

गारलैंड ने एक बयान में कहा कि ट्रम्प द्वारा नियुक्त पूर्व मैरीलैंड अमेरिकी अटॉर्नी रॉबर्ट हूर इस बात की जांच करेंगे कि दस्तावेजों को बाइडेन या उनकी टीम ने गलत तरीके से हैंडल किया था या नहीं. हूर शिकागो के संघीय अभियोजक जॉन लॉश से जांच का जिम्मा संभालेंगे. एक संक्षिप्त बयान में कहा गया, ‘नियमों के तहत, असाधारण परिस्थितियों में इस मामले के लिए एक विशेष वकील की नियुक्ति की आवश्यकता है.’

गारलैंड ने कहा कि उन्हें हूर की क्षमता पर भरोसा  है और वह ‘इस विभाग की उच्चतम परंपराओं के अनुसार एक समान और जरूरी मामले में अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे.’ नियुक्ति के बाद, हूर ने एक बयान जारी किया और कहा कि वह इस मामले की निष्पक्ष जांच करेंगे.

गारलैंड की घोषणा बाइडेन के वकीलों की घोषणा के बमुश्किल घंटों के बाद आती है जिसमें वकीलों ने कहा कि राष्ट्रपति के निजी आवास के गैराज में वर्गीकृत दस्तावेजों के दूसरे बैच का पता लगा है. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि अतिरिक्त दस्तावेज कब खोजे गए.गौतलब है कि ‘व्हाइट हाउस’ ने गुरुवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के आवास और उनके निजी कार्यालय से कुछ और गोपनीय दस्तावेज मिले हैं. वाशिंगटन में बाइडन के निजी कार्यालय से बरामद ये दस्तावेज 2009 से 2016 के बीच के हैं, जब वह उपराष्ट्रपति थे.

इस हफ्ते की शुरुआत में, राष्ट्रपति बाइडन ने मेक्सिको में कहा कि उन्हें यह जानकर आश्चर्य हुआ कि कुछ वर्गीकृत दस्तावेज एक निजी कार्यालय में पाए गए थे. बाइडन ने कहा था कि वह इस बात से अनजान हैं कि उन कागजात में क्या है और अधिकारियों के साथ ‘सहयोग’ कर रहे हैं.

‘व्हाइट हाउस’ ने पूर्व में कहा था कि न्याय विभाग यहां बाइडन के थिंक-टैंक कार्यालय में मिले पिछले ओबामा-बाइडेन प्रशासन से ‘वर्गीकृत चिह्नों के साथ कुछ दस्तावेजों की समीक्षा कर रहा है. बाइडन ने कहा था, ‘मुझे इस बारे में बताया गया और यह जानकर आश्चर्य हुआ कि वहां कोई सरकारी रिकॉर्ड था जो उस कार्यालय में ले जाया गया था. हालांकि मुझे नहीं पता कि दस्तावेजों में क्या है.’

About News Room lko

Check Also

जेनिन कैंप में भड़की हिंसा 9 लोगों की मौत कई घायल, इजरायल ने दागे आंसू गैस के गोले

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें फिलिस्तीन के जेनिन कैंप में गुरुवार को भड़की ...