Breaking News

खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ इन चीजों के लिए भी बेहद लाभदायक होता हैं नमक

नमक का जीवन में बहुत उपयोग है। दाल या सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो नुकसान और कम हो तो भी नुकसान। नमक हमारी आयु बढ़ाता भी है और नमक ही आयु घटाता भी है।

नमक का उपयोग करना बहुत कम लोग जानते हैं।लेकिन हम आपको यहां खाद्य पदार्थों में उपयोग हेतु नमक के प्रयोग नहीं बताने जा रहे हैं। वैसे तो नमक के ढेरों उपाय हैं, लेकिन हम तो नमक के ऐसे चमत्कारिक उपाय बताएंगे जिन्हें जानकर शायद आप हैरान रह जाएंगे।

हाथों की बदबू करे दूर: कई बार हम कुछ ऐसी चीजों को हाथ लगा देते हैं जिनसे हमारे हाथों से बदबू आनी शुरू हो जाती है। लहसुन, प्याज या अन्य कई तरह के बदबू से निजात पाने के लिए गुनगुने पानी में सिरके के साथ नमक मिलाकर हाथ धोएं, इससे हाथों की बदबू चली जाती है।

फलों को रखे ताजा: आपने कई बार गौर किया होगा कि अगर फलों को काटकर खाने के बजाए खुला रख दिया जाए तो वह धीरे धीरे खराब होने लगते हैं और काले पड़ते नजर आते हैं। यहां भी नमक आपकी मदद करेगा। फल काटने के बाद उन पर थोड़ा सा नमक छिड़क दें, यह फलों को लंबे समय तक ताजा रखेगा और जल्दी काला नहीं पड़ने देगा। यह फूलों को भी ताजा रख सकता है।

सिंक साफ करने में: अगर आपके किचन या कहीं और लगे सिंग में जिद्दी दाग निकलने का नाम नहीं ले रहे हैं तो यहां भी नमक आपकी मदद कर सकता है। थोड़े गर्म पानी में नमक मिलाने के बाद इसे सिंक में लगे दागों पर डालना चाहिए और थोड़ी देर के बाद साफ करने पर यह दाग आसानी से साफ हो जाएंगे।

About News Room lko

Check Also

सफेद बाल अगर आपकी खूबसूरती को कर रहे हैं बेकार तो आजमाएं ये सिंपल स्टेप्स

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सफेद बाल होने के पीछे तनाव और चिंता ...